• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IRCTC Update: दिवाली-छठ पर घर जाने वालों के लिए खुशखबरी, 392 नई ट्रेनें चलाएगी रेलवे, जानें विस्तार से

|

नई दिल्ली। Indian Railway Festival Special Trains. भारतीय रेलवे ने त्योहारों के शुरुआत से पहले ही दिवाली-छठ पर घर जाने वालों को बड़ी राहत दी है। त्योहारों के दौरान ट्रेनों में बढ़ने वाली भीड़ को देखते हुए रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे ने बड़ी घोषणा की और 392 नई फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है। इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने दशहरा, दिवाली, छठ जैसे त्योहारों को देखते हुए 196 जोड़ी नई स्पेशल ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया है।

Tejas Express: 17 अक्टूबर से दौड़ेगी IRCTC की तेजस एक्सप्रेस, गुरुवार से शुरू होगी टिकटों की बुकिंग, सफर से पहले जान लें जरूरी बातें

 रेलवे ने किया 392 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों को चलाने का ऐलान

रेलवे ने किया 392 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों को चलाने का ऐलान

रेलवे ने अक्टूबर से शुरू हो रहे त्योहारों को देखते हुए 196 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है। इन ट्रेनों को फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों (festival special trains) का नाम दिया गया है। त्योहारों के शुरुआत के साथ ट्रेनों में बढ़ने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे ने ये कदम उठाया है। रेलवे ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सभी जोन (Zonal Railways) में फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलाने की मंजूरी दी है।

 क्या होगा किराया

क्या होगा किराया

रेलवे ने इन फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों के किराए को लेकर कहा कि इनका किराया वहीं होगा, जो रेलवे द्वारा चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों का है। रेलवे इन ट्रेनों को सीमिय समय के लिए चलाएगा। इन ट्रेनों को 20 अक्टूबर से लेकर 30 नंवबर के बीच चलाया जाएगा। ये स्पेशल ट्रेनें रोजाना, हफ्ते में चार बार, हफ्ते में एक बार चलने चलाई जाएंगी। इनके किराए में कुछ खास बदलाव नहीं किया गया है। जल्द ही इन ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग शुरू की जाएगी।

 सभी सुपरफास्ट ट्रेनें चलेगी

सभी सुपरफास्ट ट्रेनें चलेगी

रेलवे ने कहा है कि फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का ऐलान करते हुए कहा कि सभी ट्रेनें सुपरफास्ट होंगी, जिनकी स्पीड न्यूनतम 55 किमी प्रति घंटे होगी। इन ट्रेनों में एसी-3 कोच की संख्या ज्यादा होंगी। आपको बता दें कि इससे पहले ही रेलवे ने त्योहारों के दौरान बढ़ती भीड़ को देखते हुए 15 अक्टूबर से नई स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है। जिसमें मुंबई सेंट्रल से इंदौर के लिए, ओखा के लिए बांद्रा टर्मिनस से रामनगर , लखनऊ भुज निजामुद्दीन और अहमदाबाद के लिए चलने वाली ट्रेनें शामिल है। इससे पहले भी रेलवे ने 39 जोड़ी नई ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दी थी। ये ट्रेनें स्पेशल ट्रेनों के तौर चलेंगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Ministry of Railways approves Zonal Railways' proposal for the operation of 196 pairs of Festival Special trains. The trains will be operated between 20th October to 30th November. The fare applicable for these services will be that applicable for special trains.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X