• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IRCTC Update: अब ट्रेन टिकट कैंसिल करवाने पर मिनटों में मिलेगा रिफंड, जानें कैसे?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 18। अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं तो आपके लिए ये खबर महत्वपूर्ण है। ट्रेन से सफर करने वालों क लिए टिकट कैंसिलेशन करवाने पर रिफंड पाने का नया नियम लागू हो गया है। अब टिकट कैंसिल करवाने पर रिफंड के लिए आपको इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी। टिकट कैंसिलेशन के चंद मिनटों बाद ही आपके खाते में रिफंड क्रेडिट हो जाएगा।

IRCTC की नई सुविधा

IRCTC की नई सुविधा

अगर आप ट्रेन से सफर करत हैं तो टिकट कैंसिलेशन की नई व्यवस्था को जरूर जान लें। आईआरसीटीसी ने नया पेमेंट गेटवे iPay की शुरुआत की है। आईआरसीटीसी पेमेंट गेटवे IRCTC-iPay शुरू किया गया है। पेमेंट के इस नए गेटवे के साथ भुगतान में लगने वाले समय की बचत होगी।वहीं टिकट कैंसिल करवाने पर रिफंड भी उतनी ही तेजी से मिलेगा।

तत्काल आपके खाते में मिलेगा रिफंड

तत्काल आपके खाते में मिलेगा रिफंड

आईआरसीटीसी ने प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के विजन के तहत यूजर इंटरफेस को अपग्रेड किया है। आईआरसीटसी ने एक कदम बढ़ाते हुए आईआरसीटीसी आईपे की शुरूआत की है। आईआरसीटीसी आईपे के तहत अब IRCTC क मोबाइल ऐप या वबसाइट स टिकट बुकिंग पर आपको ये नया फीचर मिलेगा। इसक तहत अब टिकट बुकिंग के दौरान यूजर को अपने यूपीआई ये या अन्य डेबिट खाते से सिर्फ एक बार ही मेनडेट देना होगा। जिसक बाद वो पेमेंट इंस्ट्रूमेंट आगे के ट्रांजेक्शन के लिए अधिकृत हो जाएगा। इससे पेमेंट में कम समय लगेगा। आईआरसीटीसी ने कहा कि कंपनी पहल दूसरे पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल करती थी, जिसके चलते उसे पेमेंट और रिफंड में अधिक समय लगता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आईआरसटीसी ने कहा है कि उनका पेमेंट गेटवे पूरी तरह से सुरक्षित है।

 वेटिंग टिकट के मामले में क्या

वेटिंग टिकट के मामले में क्या


अगर आपकी टिकट वेटिंग में है तो भी आपके लिए ये पेमेंट गेटवे पूरी तरह से सुरक्षित है। अगर आपका वेटिंग टिकट कंफर्म नहीं हुआ तो वो अपने आप कैंसिल हो जाता है। टिकट कैंसिल होते ही आपके आपके खाते में रिफंड का पैसा वापस लौटा दिया जाएगा। अगर वेटिंग टिकट कंफर्म नहीं हुई तो आपका पूरा पैसा लौटेगा, जबकि अगर टिकट तत्काल में है तो उसमें से कैंसिलेशन चार्ज और अन्य चार्ज काट लिए जाएंगे। बची हुई रकम ही खाते में लौटाई जाएगी।

Gautam Adani: गौतम अडानी नहीं रहे एशिया के नबंर 2 रईस, एक खबर से डूब गए 70000 करोड़Gautam Adani: गौतम अडानी नहीं रहे एशिया के नबंर 2 रईस, एक खबर से डूब गए 70000 करोड़

English summary
IRCTC Latest Service: Now get your Railway ticket Refund within Minute after Ticket Cancellation
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X