• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

खुशखबरी: Indian Railway ने लॉन्च किया खास App, यहां मिलेंगी ट्रेन टिकट, टाइमिंग और छूट से जुड़ी हर जानकारी

|

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए सफर को आसान और आरामदायक बनाने की दिशा में लगातार कोशिशें कर रहा है। वहीं रेलवे ने अगले 10 सालों में खुद को हरित रेलवे और 100 फीसदी प्रदूषण मुक्त बनाने का लक्ष्य तय किया है। इन सब के बीच रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए खास App लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए यात्रियों को एक ही डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रेलवे और ट्रेन से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी। भारतीय रेलवे के उत्तर मध्य रेल ने एक खास ऐप का डिजाइन किया है। आइए जानें इस ऐप के बारे में विस्तार से....

इन बैंकों ने लाखों खाताधारकों को दिया झटका, 1 अगस्त से बदल जाएंगे मिनिमम बैलेंस और कैश लेनदेन के नियम

 Railway का खास ऐप, मिलेंगी हर जानकारी

Railway का खास ऐप, मिलेंगी हर जानकारी

भारतीय रेलवे की East Central Railway (उत्तर मध्य रेल) ने खास ऐप तैयार किया है, जिसे समग्र ऐप (Samagra App) का नाम दिया गया है। सम्रग ऐप में यात्रियों को रेलवे और ट्रेन से जुड़ी हर जानकारी एक जगह मिलेगी। इस ऐप को यूजर्स एंड्रॉयड फोन में फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

 ट्रेन टिकट से लेकर स्टेशन तक की जानकारी

ट्रेन टिकट से लेकर स्टेशन तक की जानकारी

रेलवे के सम्रग ऐप में यात्रियों को सपऱ से जुड़ी हर जानकारी के साथ-साथ टिकट किराए, खाली सीट, टिकट पर मिलने वाली छूट, ट्रेन, रेलवे की पॉलिसी, स्टेशन पर मिलने वाली सुविधाओं, ट्रेन के भीतर मिलने वाली सर्विसेस के बारे में तमाम जानकारियां मिलेगी। सफर के दौरान आपको कोई भी परेशानी हो आप एस ऐप के जरिए उसके बारे में जानकारी हासिल कर संभव मदद के लिए आगे की कार्रवाई कर सकते हैं। इस ऐप को उत्तर मध्य रेलवे के हेड ऑफिस से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए महाप्रबंधक एल सी त्रिवेदी ने लॉन्च किया।

 क्या है इस ऐप में खास

क्या है इस ऐप में खास

त्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक एल सी त्रिवेदी ने इस ऐप के लॉन्चिंग पर कहा कि सम्रग ऐप के जरिए लोगों को सारी सुविधाए एक प्लेटफॉर्म पर ही मिल जाएंगी। ट्रेनों का आवागमन से लेकर टिकट रिजर्वेशन जैसी सारी जानकारी ऐप की मदद से घरक बैठे हासिल की जा सकती है। उन्होंने कहा कि इस ऐप की मदद से कोई भी यात्री किसी भी जोन के किसी भी स्टेशन पर रेलवे द्वारा उपलब्ध कराई गई सुविधाओं के बारे में जानकारी हासिल कर सकता है। यात्रियों के साथ-साथ रेलवे के कर्मचारी भी इस ऐप की मदद से जानकारी हासिल कर सकते हैं। रेलवे के कर्मचारी इस समग्र ऐप की मदद से टिकट चेकिंग, बुकिंग, रिजर्वेशन जैसे कामों के लिए अपनी रिपोर्ट तैयार कर सकते हैं। आपको बता दें कि रेलवे लगातार यात्रा को फास्ट और आराम दायक बनाने की दिशा में काम कर रही है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
IRCTC Big Update: Indian Railway launched a special app for Passengers, you will get all information about train tickets, timings , stations and discounts.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X