• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Indian Railway: रिजर्वेशन में कैसे मिलेगा लोअर बर्थ, जानिए क्या हैं टिकट बुकिंग का तरीका

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 15 सितंबर, रेलवे की टिकट रिजर्वेशन के दौरान आप अपनी सहूलियत के हिसाब से लोअर बर्थ डालते हैं, लेकिन जब रिजर्वेशन कंफर्म होकर आता है तो पता चलता है कि आपकी सीट मिडिल या ऊपर बर्थ पर हैं। कई बार ऐसा वरिष्ठ नागरिकों के साथ भी होता है। ट्रेन टिकट की बुकिंग के समय आप लोअर बर्थ का विकल्प चुनते हैं, लेकिन रिजर्वेशन के बाद उन्हें नीचे की सीट नहीं मिल पाता है, अब इसको लेकर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी IRCTC ने नियम बताया है।

कैसे मिलेगा ट्रेन में लोअर बर्थ

कैसे मिलेगा ट्रेन में लोअर बर्थ


दरअसल हाल ही में IRCTC ने एक ट्वीट कर लोअर बर्थ बुकिंग के नियम की जानकारी दी थी। इस ट्वीट के मुताबिक सफर कर रहे वरिष्ठ नागरिक के लिए लोअर बर्थ कोटा सिर्फ तभी होता है, जब उस व्यक्ति की उम्र 60 साल या उससे अधिक हो, वहीं महिलाओं के उम्र में ये उम्र सीमा 45 साल या उससे अधिक है। वरिष्ठ नागरिकों को लोअर बर्थ कोटा तभी काम करता है, जब अकेले या दो वरिष्ठ नागरिक क साथ सफर कर रहे हो। मतलब ये कि ट्रेन में अगर दो या उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक या सिर्फ एक वरिष्ठ नागरिक और उसके साथ सामान्य नागरिक हो तो उन्हें लोअर्थ बर्थ कोटे में नहीं रखा जाएगा।

इन बातों का रखें ख्याल

इन बातों का रखें ख्याल

मतलब अगर आपको लोअर सीट चाहिए तो टिकट की बुकिंग के समय इन बातों का खास ध्य़ान रखें। यानी जब कोई वरिष्ठ नागरिक जो कि 60 साल और महिला की स्थिति में 45 साल से अधिक की हो उसे लोअर बर्थ का कोटा तभी मिलेगा, जब अकेले सफर कर रहा हो। वहीं रेलवे ने कोरोना महामारी के बाद से वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन किराए में मिलने वाली छूट को भी खत्म कर दिया है।

रेलवे ने बंद की लिंक और स्लीप कोच

रेलवे ने बंद की लिंक और स्लीप कोच

हिंदी अखबार जागरण में छपी रिपोर्ट के मुताबिक ट्रेनों की लेटलतीफी को खत्म करने के लिए रलवे ने लिंक एक्सप्रेस और स्लीप कोच को बंद करने का फैसला किया है। रेलवे ने इनके संचालन की संख्या सीमित करने की तैयारी की है। खबर क मुताबिक रेलवे का मानना है कि अब ट्रेनों में कोच बढ़ाने-घाटेन की जरूरत नहीं रह गई। उसी तरह से लिंक एक्सप्रेस से समय बचेगा।

स्पेशल फेस्टिवल ट्रेन

स्पेशल फेस्टिवल ट्रेन

रेलवे ने दशहरा, दिवाली, छठ जैसे त्योहारों पर ट्रनों में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए इसी हफ्ते से दो स्पेशल फेस्टिवल ट्रेन चलाने का ऐलान किया है। दोनों ही ट्रेनें 13 सितंबर से चलने लगी है। रेलवे ने दो सुपरफास्ट स्पेशल फेस्टिवल ट्रेन शुरू कर दी है, जिसमें से एक ट्रेन दुर्ग-अजमेर और दूसरी दुर्ग-जम्मू तवी के बीच चलेगी। ये ट्रेन वीकली सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन के नाम से चलेगी।

Banking News: 1 अक्टूबर से नहीं चलेगी इन 3 सरकारी बैंकों के पुराने चेकबुक, खाताधारक निपटा लें ये कामBanking News: 1 अक्टूबर से नहीं चलेगी इन 3 सरकारी बैंकों के पुराने चेकबुक, खाताधारक निपटा लें ये काम

English summary
IRCTC: How to book Confirmed Lower breath in Railway Ticket Booking, Know reservation prices for senior citizen.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X