• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IRCTC Update: शाम 4 बजे से शुरू होगी ट्रेन टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग, जरूर जान लें ये बातें

|

नई दिल्ली। IRCTC Latest Update. कोरोना वायरस के कारण संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश भर में लॉकडाउन लगाया गया। लॉकडाउन के कारण भारतीय रेलवे की सर्विस भी रोकनी पड़ी। देशभर में ट्रेन सेवाएं बाधित कर दी गई । अब 52 दिनों के बाद एक बार फिर से यात्री ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जाएगा। 12 मई से देशभर के 15 रूटों पर यात्री ट्रेनें दौड़ेगी। ट्रेनों के लिए आज शाम 4 बजे से ट्रेनों की बुकिंग शुरू हो जाएगी। हालांकि इन ट्रेनों में यात्रा करने के लिए आपको कई शर्तों का पालन करना होगा। ट्रेनों की टिकट बुकिंग भी सिर्फ IRCTC के जरिए ही होगी। टिकटों की बुकिंग को लेकर अहम बातें जाननी जरूरी हैं।

क्या यूनाइडेट बैंक और OBC बैंक पर लग रहा है तालाक्या यूनाइडेट बैंक और OBC बैंक पर लग रहा है ताला

    Indian Railway: 12 मई से ट्रेन में करना हैं सफर तो जान लें ये खास बातें | वनइंडिया हिंदी
     11 मई 4 बजे से शुरू होगी ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग

    11 मई 4 बजे से शुरू होगी ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग

    कोरोना वायरस संकट के बीच रेल मंत्रालय ने 12 मई से पैसेंजर ट्रेन की सेवा शुरू करने जा रहा है। रेलवे फिलहाल 15 ट्रेनों का परिचालन ही करेगा। ये ट्रेनें 15 शहरों के लिए ही चलेंगी। आज शाम 4 बजे से ट्रेन टिकटों की बुकिंग होगी। आप इन 15 ट्रेनों में अप एंड डाउन के लिए टिकटों की बुकिंग करवा सकते हैं।

    इन 15 ट्रेनों में करवा सकते हैं बुकिंग

    इन 15 ट्रेनों में करवा सकते हैं बुकिंग

    ट्रेनों की शुरुआत सबसे पहले नई दिल्ली से होगी। आप इन्हीं रूट्स पर टिकटों की बुकिंग भी करवा सकते हैं। इन रूट्स में नई दिल्ली से डिब्रूगढ़ स्पेशल ट्रेन, नई दिल्ली से अगरतला, नई दिल्ली से हावड़ा, नई दिल्ली से पटना, नई दिल्ली से बिलासपुर, नई दिल्ली से रांची, नई दिल्ली से भुवनेश्वर, नई दिल्ली से सिकंदराबाद, नई दिल्ली से बेंगलुरु, नई दिल्ली से चेन्नई, नई दिल्ली से तिरुवनंतपुरम, नई दिल्ली से मड़गांव, नई दिल्ली से मुबंई सेंट्रल, नई दिल्ली से अहमदाबाद और नई दिल्ली से जम्मू तवी के लिए चलेंगी। इन ट्रेनों में वापसी टिकट भी उपलब्ध है।

     IRCTC से टिकट बुकिंग के लिए शर्तें

    IRCTC से टिकट बुकिंग के लिए शर्तें

    आप 11 मई यानी सोमवार शाम 4 बजे से ई टिकटों की बुकिंग करवा सकते हैं। रेलवे स्टेशनों से काउंटर टिकटों की बुकिंग नहीं होगी। ट्रेन टिकट केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in पर उपलब्ध होंगे। वहीं ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग के लिए भी इन बातों का ध्यान रखना जरूरी हैं।

    IRCTC की वेबसाइट से करवा सकते हैं ट्रेन टिकटों की बुकिंग
    IRCTC के मोबाइल एप से टिकट बुक करा सकते हैं।
    एजेंट से टिकट नहीं करा सकते टिकटों की बुकिंग।
    तत्काल और प्रीमियम तत्काल की सुविधा नहीं होगी।
    करेंट टिकट की भी नहीं सुविधा उपलब्ध नहीं होगी।
    सिर्फ कंफर्म टिकटों पर ही सफर की इजाजत होगी।
    कुछ ट्रेनें हर दिन नहीं चलेंगी, उनका शिड्यूल जारी किया जाएगा।
    इन ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन शाम 4 बजे से शुरु किया जाएगा।

    सफर के लिए लागू होगी ये शर्तें

    सफर के लिए लागू होगी ये शर्तें

    12 मई से शुरू हो रही ट्रेनों में सफर के लिए यात्रियों को लॉकडाउन के नियमों और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही यात्रियों को चेहरे पर फेस कवर या मास्‍क लगाना अनिवार्य होगा, साथ ही प्रस्थान के समय स्क्रीनिंग से गुजरना होगा। इसके अलावा सिर्फ उन्हीं यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें बीमारी के लक्षण नहीं होंगे।

     रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर दी ये जानकारी

    रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर दी ये जानकारी

    ट्रेनों के परिचालन को लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर लिखा कि रेलवे बारी-बारी से पैसेंजर ट्रेन चलाने के बारे में सोच रहा है। इसे 12 मई से शुरू किया जा रहा है। शुरुआत में 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। इससे पहले उन्होंने राज्य सरकारों से अपील की कि वे अपने यहां ट्रेन भेजने की इजाजत दें ताकि अलग-अलग राज्यों में फंसे मजदूरों को उनके घर पहुंचाने का बंदोबस्त हो सके।

    <strong> SBI के ग्राहकों बड़ा झटका, होम लोन पर बढ़ाई ब्याज दर, जानें कितना बढ़ेगा EMI का बोझ</strong> SBI के ग्राहकों बड़ा झटका, होम लोन पर बढ़ाई ब्याज दर, जानें कितना बढ़ेगा EMI का बोझ

    English summary
    IRCTC Update: After Corona Lockdown Indian Railway Passengers Train Ticket Booking start from 11th May 4PM, Must Know TOP 5 Points.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X