• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वीकेंड प्लान: इन टॉप-5 क्रिप्टोकरेंसी में कीजिए निवेश, मिल सकता है हाई रिटर्न

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 19 जून। पिछले कुछ समय से क्रिप्टोकरेंसी को लेकर लोगों में काफी उत्सुकता बढ़ी है। चाहे बाजार में रिकॉर्ड उछाल हो या फिर अचानक गिरावट, डिजिटल करेंसी लगातार सुर्खियों में बनी हुई हैं। पिछले महीने की गिरावट के बाद अब क्रिप्टोकरेंसी बाजार एक बार फिर से ऊपर की तरफ बढ़ रहा है तो निवेशक भी उत्साहित हैं। जाहिर है दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन सबकी पसंद है लेकिन इसके अलावा भी कई वर्चुअल करेंसी हैं जिनमें निवेश करना फायदे का सौदा हो सकता है।

Bitcoin

बिटकॉइन
बिटकॉइन अधिकांश निवेशकों की पहली पसंद में होती है। लेकिन हाल ही में एलन मस्क का टेस्ला के लिए बिटकॉइन के रूप में भुगतान करने से दूर हो जाने के चलते इसमें गिरावट आई है और यही वजह है कि इसमें निवेश करने का सही समय है। बिटकॉइन वर्तमान में 35000 और 37000 के बीच कारोबार कर रही है। निवेशकों के लिए यह अच्छा विकल्प है क्योंकि आने वाले दिनों में इसकी कीमत एक बार फिर बढ़ जाएगी। ऐसे में अभी निवेश करना फायदेमंद होगा।

एथेरियम
बिटकॉइन के बाद सभी की नजर एथेरियम पर जाती हैं जो बाजार में दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है। इसकी ब्लॉकचेन तकनीक कुछ ऐसी है जो कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी का आधार बनाती है। इसके अतिरिक्त कुछ प्रतिस्पर्धी ब्लॉकचेन के साथ लेनदेन को तेजी से और कम शुल्क पर संसाधित करने का दावा करते हुए एथेरियम ने डीएफआई के लिए सबसे बड़ा और गो-टू ब्लॉकचैन होने का दावा कर सभी का ध्यान खींचा है। एथेरियम में निवेश करना एक अच्छा सौदा हो सकता है।

ईओएस
एक और क्रिप्टोकुरेंसी है ईओएस जो एथेरियम की तरह से ही काम करती है। स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट टेक्नोलॉजी से लेकर तेज प्रोसेसिंग तक ईओएस काफी कुछ इथेरियम के समान है और यह ईथर के प्रतिद्वंदी के रूप में खड़ी है। संभावित ईओएस होल्ड के साथ इसे तुरंत खरीदना एक स्मार्ट फैसला हो सकता है।

डोजकॉइन
क्रिप्टोकरेंसी बाजार को देखने वाले इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि डोजकॉइन ने बहुत सारे निवेशकों के लिए अद्भुत काम किया है। कभी मीम के रूप में शुरू होने वाली इस क्रिप्टोक्यूरेंसी के वर्तमान मूल्य की तुलना उस समय से करें जब इसने बाजार में प्रवेश किया था तो आंकड़े अचंभित करने वाले हैं। पिछले कुछ वर्षों में यह जिस तेजी से बढ़ी है वह इसे बाकियों से अलग बनाती है। हालांकि इसका मौजूदा स्तर निवेशकों के लिए पूरी तरह निश्चिंत करने वाला नहीं है लेकिन आपके पास जोखिम लेने की क्षमता है तो डोजकॉइन खरीदने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। हां अगर आप कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहते हैं तो कीमत बढ़ने का इंतजार कर सकते हैं।

लाइटकॉइन
यह डिजिटल करेंसी अपनी विशेषताओं के कारण ध्यान आकर्षित करती रही है। लाइटकॉइन की ये विशेषताएं जैसे ट्रांजेक्शन, सुरक्षा आदि इसे बिटकॉइन के करीब लाती हैं। हालांकि इसमें शुल्क कम है। अगर बिटकॉइन जैसी वर्चुअल करेंसी में निवेश की सोच रहे हैं तो लाइटकॉइन से बढ़िया विकल्प नहीं हो सकता।

Bitcoin दूसरे दिन 40,000 डॉलर के ऊपर, क्या लौट रही क्रिप्टो बाजार में स्थिरता?Bitcoin दूसरे दिन 40,000 डॉलर के ऊपर, क्या लौट रही क्रिप्टो बाजार में स्थिरता?

English summary
invest in these top 5 cryptocurrency for high return
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X