• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जनता को मामूली राहत, खुदरा महंगाई दर जून में गिरकर हुई 6.26%, औद्योगिक उत्पादन में उछाल

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जुलाई 12: करीब डेढ़ साल के ज्यादा वक्त से कोरोना से जंग लड़ रही देश की जनता लिए मामूली राहत देने वाली खबर सामने आई है। खुदरा महंगाई दर में मामूली गिरावट देखने को मिला है। वहीं औद्योगिक उत्पादन दर में जोरदार उछाल दर्ज किया गया है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) की ओर से मापी जानी वाली देश की खुदरा मुद्रास्फीति दर जून में मामूली गिरावट के साथ 6.26 प्रतिशत पर दर्ज की गई है। इससे पहले मई में 6.30 प्रतिशत पर थी।

Retail inflation

वहीं मई के महीने में औद्योगिक उत्पादन में जोरदार उछाल दर्ज की गई है। भारत सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक मई के महीने में औद्योगिक उत्पादन 29.3 फीसदी बढ़ा है।

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण पिछले साल मार्च से औद्योगिक उत्पादन काफी प्रभावित रहा था। उस वक्त इस दर में 18.7 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी। वहीं अप्रैल, 2020 में औद्योगिक उत्पादन 57.3 प्रतिशत घटा था।

वहीं मई के मुकाबले आम जनता को जून में खुदरा महंगाई के मोर्चे पर थोड़ी राहत मिली है। मई में जो खुदरा महंगाई दर 6.30 प्रतिशत पर थी, वो जून खुदरा महंगाई दर घटकर 6.26 फीसदी हो गई है।

जनता पर बैक टू बैक महंगाई की मार, अमूल के बाद अब मदर डेयरी ने 2 रुपये बढ़ाए दूध के दामजनता पर बैक टू बैक महंगाई की मार, अमूल के बाद अब मदर डेयरी ने 2 रुपये बढ़ाए दूध के दाम

हालांकि मई के मुकाबले जून में खाने-पीने की चीजें के लिए महंगाई का सामना करना पड़ा है। मई में खाद्य महंगाई दर 5.01 प्रतिशत थी, जो जून में 5.15 प्रतिशत हो गई। इसके पीछे पेट्रोल-डीजल के दामों की कीमतों का आसमान छूना एक बड़ा कारण है।

English summary
Industrial production rises 29.3 per cent in May and Retail inflation stands at 6.26 per cent in June।
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X