• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारतीय रेलवे ने चीनी कंपनी को दिया 39000 ट्रेन व्हील बनाने का टेंडर

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने ट्रेन की व्हील बनाने का टेंडर चीन की एक कंपनी को दे दिया हैं, जिसके बाद बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने इसे ट्वीट कर लिखा-रेलवे ने 39000 ट्रेन के पहिए बनाने का टेंडर एक चीनी को दिया है। इकोनॉमिक्स टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में इस संबंध में लिखा है कि रेलवे ने 39000 ट्रेन व्हील का टेंडर चीन ती टेंडर टीजेड हांग कांग इंटरनेशनल लिमिटेड कंपनी को दिया गया है। आपको बता दें कि गलवान वैली में चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प के बाद चीन की कंपनियों के निवेश और आपूर्ति पर रोक लगा दी गई।

 Indian Railways awards tender for supply of 39,000 train wheels to China company,BJP leader Tweet

इस रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे ने 170 करोड़ के ट्रेन व्हील बनाने का टेंडर चीन की इस कंपनी को दिया है। अप्रैल में ये टेंडर जारी किया गया था, जिसके बाद 2 मई को चीनी कंपनी को ये टेंडर सौंप दिया गया है। ये टेंडर वंदे भारत ट्रेनों के पहियों के लिए निकाला गया था। दरअसल रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के कारण सप्लाई चेन में बाधा आई है। ट्रेन व्हील आपूर्ति भी प्रभावित हुई है। रेलवे ने कहा है कि आने वाले दिनों में कई नई ट्रेनों का संचालन होना है, जिसके लिए उन्हें इन व्हील्स की जरूरत हैं।

रेलवे ने कहा है कि हम मेड इन इंडिया पर जोर दे रहे हैं। हमें हमें देश में रेलवे व्हील इकोसिस्टम बनाने की जरूरत हैं, ताकि हमारी निर्भरता कम हो सके। उन्होंने कहा कि इसकी संभावना भी बहुत प्रबल है। आने वाले दिनों में कई नई ट्रेनों की शुरुआत होने वाली है, जिसके लिए ऐसे इकोसिस्टम की जरूरत पड़ेगी।

Comments
English summary
Indian Railways awards tender for supply of 39,000 train wheels to China company,BJP leader Tweet
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X