• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IRCTC: भारतीय रेलवे बंद करने जा रही है ये दो सर्विस, यात्रियों पर होगा इसका असर

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 16 सितंबर। IRCTC Upadate. कोरोना महामारी से देश धीरे-धीरे उबर रहा है। रेलवे भी अब धीर-धीरे पटरी पर रफ्तार पकड़ रही है। भारतीय रेलवे की बाधित ट्रेन सर्विस अब धीर-धीरे शुरू की जा रही है। फिलहाल रेलवे की सभी ट्रेनें 0 नंबर के साथ स्पेशल ट्रेन के तौर पर चल रही हैं। वहीं इन ट्रेनों का किराया भी सामान्य से अधिक होता है। ट्रेन से सफर को सुचारू और ट्रेनों को लेट लतीफी से बचाने के लिए रेलवे कई प्रयास कर रहा है। इसी क्रम में रेलवे अपनी दो सर्विस को बंद करने की तैयारी में है।

 बंद होगी रेलवे की ये दो सर्विस

बंद होगी रेलवे की ये दो सर्विस

ट्रेनों की लेट लतीफी दूर करने के लिए रेलवे नई तैयारी कर रही है। हिंदी न्यूज वेबसाइट जागरण में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे लिंक एक्सप्रेस और स्लीप कोच के संचालन को कम करने की तैयारी कर रहा है। रेलवे के इस कदम से ट्रेनों में एक्सट्रा कोच लगाने या हटाने की जरूरत खत्म हो जाएगी, जिससे टाइम बचेगा और ट्रेनों को लेट लतीफी से बचाया जा सकेगा। इसकी शुरुआत उत्तर रेलवे अपनी 8 जोड़ी ट्रेनों से करने का फैसला कर रही है।

 अक्टूबर से हो सकता है लागू

अक्टूबर से हो सकता है लागू

माना जा रहा है कि इस बार रेलवे अपना नया टाइम टेबल जारी करेगा। पिछले साल कोरोना और लॉकडाउन के कारण ट्रेनों का टाइम टेबल जारी नहीं किया जा सके, लेकिन इस बार उम्मीद की जा रही है कि रेलवे हर साल की तरह अक्टूबर में नए टाइम टेबल लागू करने की तैयारी में है। नए टाइम टेबल में जहां ट्रेनों की टाइमिंग में बदलाव होगा तो वहीं कई ट्रेनों के फेरे बढ़ाए जाएंगे। कुछ ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी, तो कुछ ट्रेनों के में स्लीप कोच की संख्या सीमित की जाएगी।

 लिंक एक्सप्रेस का संचालन बंद करने की तैयारी

लिंक एक्सप्रेस का संचालन बंद करने की तैयारी

रेलवे 2 सुविधाओं में बदलाव करने की तैयारी कर रहा है, जिसके तरह स्लीप कोच और लिंक एक्सप्रेस को बंद करने पर विचार किया जा रहा है। लिंक एक्सप्रेस का मतलब है, जब अलग-अलग रूट से आने वाली दो ट्रेनें किसी कॉमन स्टेशन पर आकर जुड़ती है और फिर एक जगह के लिए वहां से चलती है तो वो लिंक एक्सप्रेस कहलाती है। ये लिंक एक्सप्रेस किसी क स्टेशन पर आकर मिलकर वहां से अपने एक डेस्टिनेशन के लिए रवाना होती है और फिर वापसी में वहीं आकर दो अलग-अलग रूट के लिए अलग होकर निकल जाती है। रेलवे के मुताबिक ट्रेनों की लिंकिंग और स्लिप ट्रेनों को जोड़ने और अलग करने में समय की बर्बादी होती है, जिसके कारण कई बार ट्रेनें लट हो जाती है। ऐसे में इन सर्विस को बंद करने की तैयारी की जा रही है।

 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन

फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन

रेलवे अपने यात्रियों का ध्यान रखते हुए त्योहारों की शुरुआत के साथ ही फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत करने जा रही है। दशहरा, दिवाली और छठ पूजा को देखते हुए दक्षिण पूर्व रेलवे ने 11 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों को एक्सटेंशन देने का ऐलान किया है। यानी ट्रेनें अभी कुछ दिन और चलेंगी। पहले इन ट्रेनों को सिंतबर में बंद करने की तैयारी थी, लेकिन अब रेलवे ने त्योहारों में होने वाले भीड़ को देखते हुए इसे बढ़ाने का फैसला किया है।

रॉकेट की रफ्तार से चढ़ा शेयर बाजार,पहली बार सेंसेक्स 59000 के पार,निवेशक को 70000 करोड़ का फायदा

English summary
Indian Railway Close Link Express and Extra Coaches in Train, Passengers must know about this
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X