India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Indian Railway: बढ़ेगी 100 ट्रेनों की रफ्तार, 200KM/ घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेनें

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे लगातार सेवाओं में सुधार करने में जुटा है। रेलवे जहां एक ओर ट्रेनों में सुविधाओं का विस्तार कर रहे हैं तो वहीं ट्रेनों की रफ्तार पर भी उसका पूरा फोकस है। लेट लतीफी को सुधारते हुए न केवल ट्रेनों की समय पर आवाजाही में सुधार हो रहा है, बल्कि ट्रेनों की रफ्तार को बढ़ाने पर भी जोर दिया जा रहा है, जिसके लिए रेलवे की ओर से खास तैयारी की जा रही है।

बढ़ेगी 100 ट्रेनों की रफ्तार

बढ़ेगी 100 ट्रेनों की रफ्तार

भारतीय रेलवे 100 ट्रेनों की रफ्तार को 200 किमी प्रति घंटे तक पहुंचाने के लिए तैयारी कर रहा है। भारतीय रेलवे के अनुसंधान अभिकल्प और मानक संगठन (RDSO) ने ट्रेनों की स्पीड को 200 किमी प्रति घंटे तक बढ़ाने के लिए 100 ट्रेनों को खरीदने की तैयारी की है। ट्रेनों की रफ्तार बढ़ने से यात्रा समय कम हो जाएगा।

 बढ़ेगी रफ्तार, घटेगा समय

बढ़ेगी रफ्तार, घटेगा समय


वर्तमान में शताब्दी, राजधानी ट्रेनों की रफ्तार 120-130 किमी प्रति घंटे की है। इन ट्रेनों से दिल्ली से लखनऊ जाने में 5 से 5.30 घंटे लगते हैं, लेकिन जब ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी तो यात्रा में लगने वाला सयम कम होगा। यानी जो दूरी आप पांच, साढ़े पांच घंटे में तय करते हैं उसे तय करने में मात्रा 3, साढ़े 3 घंटे का वक्त लगेगा।

आरडीएसओ खरीदेगा 100 ट्रेनें

आरडीएसओ खरीदेगा 100 ट्रेनें

आरडीएसओ महानिदेशक संजीव भुटानी ने कहा कि यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए रेलवे ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है। इसके लिए 200 किमी प्रति घंटा की स्पीड से ट्रेन चलाने के लिए 100 ट्रेन खरीदने की तैयारी हो रही है। वहीं इन ट्रेनों के लिए पटरियों पर भी काम किया जा रहा है। ट्रेनों की रफ्तार के अलावा ट्रेनों के टक्कर से रोकने के लिए इसी साल कवच का सफल ट्रायल किया गया था, जिसके बाद उसे इसी साल शुरु करने की की योजना है।

Gold: सस्ता सोना खरीदने का मौका, 10 ग्राम पर 500 रुपए की सेविंग, जानिए क्या है ये सरकारी गोल्ड स्कीमGold: सस्ता सोना खरीदने का मौका, 10 ग्राम पर 500 रुपए की सेविंग, जानिए क्या है ये सरकारी गोल्ड स्कीम

Comments
English summary
Indian Railway Bullet Plan: 100 trains of Indian railway run at the speed of 200 KM per Hour , Here is the RDSO Planning
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X