• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यात्रीगण ध्यान दें! रेलवे टिकट का कलरफुल प्रिंट आउट लेने से पहले हो जाएं सावधान, हो सकता है नकली

|

नई दिल्ली। अगर आप भारतीय रेलवे की ट्रेनों से सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए खास है। रेलवे ने ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को टिकटों को लेकर अलर्ट किया है। रेलवे ने नकली टिकटओं को लेकर जानकारी दी है। पिछले कुछ दिनों में मध्य रेलवे ने फर्जी टिकटों को 428 मामले दर्ज किए हैं, जहां एक ही सीट पर दो लोगों की बुकिंग की गई। हैरानी की बात है कि रेलवे के टिकट विंडो से बुक किए गए टिकट का डेटा इस्तेमाल कर टिकट की नकली कॉपी तैयार कर उसे बेच दिया गया।

 Indian Railway Alert: Your Railway Ticket could be fake, Beware of colour printout ticket

जून में मध्य रेलवे के सामने ऐसे कई मामले सामने आएं, जिनमें से 102 मामले एसी क्लास के थे, जहां बुक की गई टिकट की जानकारी हासिल कर फेक टिकट बेच दिए गए। ऐसी स्थित के कारण बर्थ को लेकर दो यात्रियों के बीच लड़ाई की स्थिति बन गई।

printout ticket

रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि ट्रेन सर्विस दोबारा से शुरू होने के बाद वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को सफर की इजाजत नहीं दी जा रही है। ऐसे में टिकट एजेंट ऑरिजनल पीएनआर, ट्रेन नंबर, बर्थ डिटेल का इस्तेमाल कर यात्रियों की उम्र और उसका नाम बदल कर नकली टिकट निकाल रहे हैं। टिकट पर नाम और उम्र बदलने के लिए टिकट दलाल सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं। टिकटों में फेरबदल कर उसका रंगीन प्रिंटआउट निकाल लिया जाता है।

सेंट्रल रेलवे के इंवेस्टिंगेशन ऑफिसर ने इस बारे में कहा कि टिकट एजेंट सबसे पहले सीनियर सिटिजन कोटे से बुक हुए टिकटों को टारगेट करते हैं। जांच टीमों ने जून के बाद से वरिष्ठ नागरिकों के कोटा के दुरुपयोग के 100 से अधिक मामलों का भी पता लगाया है। जहां टिकट दलालों ने यात्री के नाम और उम्र बदल कर बिल्कुल ओर‍िजनल टिकट के जैसा नकली टिकट तैयार कर उसका रंगीन प्रिटआउट तैयार कर दिया। ये एजेंट टिकटों को स्कैन कर सॉफ्टवेयर का उपयोग करके यात्री के नाम और उम्र में बदलाव करते उसका रंगीन प्रिंटआउट निकाल लेते हैं। ऐसे मामलों के चलते सीट को लेकर दो लोगों के बीच लड़ाई की स्थिति बन जाती है। वहीं यात्री चार्ज में अपना नाम न देखकर नकली टिकट के शिकार हो चुके यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं नकली टिकट के साथ सफर करने के चलते उन्हें जुर्माने का भी भुगतान करना पड़ता है।

Goog News: 1 दिसंबर से बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर करेगी मोदी सरकार, जानिए क्या है ये सरकारी योजना, ऐसे चेक कर लिस्ट में अपना नाम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian Railway Alert: Your Railway Ticket could be fake, Beware of colour printout ticket.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X