• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रेलवे Alert: इस तारीख को बंद रहेंगी भारतीय रेलवे की पूछताछ सेवा, नहीं होगी टिकट बुकिंग-कैंसिलेशन, जानिए वजह

|

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे 1 जून से यात्री ट्रेनों की शुरुआत करने जा रही है। रेलवे ने इसके लिए सारी तैयारियों कर ली है। टिकटों की बुकिंग से लेकर ट्रेनों के आवागमन-प्रस्थान के लिए शिड्यूल तय कर लिया गया है। वहीं बारतीय रेलवे ने सभी यात्रियों को सूचना जारी कर दिल्ली पीआरएस सिस्टम बंद होने की भी जानकारी दी है। रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 31 मई की रात 11 बजकर 45 मिनट से लेकर 31 मई की सुबह 3 बजकर 15 मिनट तक दिल्ली स्थिति पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम बंद रखने की जानकारी दी है।

SBI ग्राहकों को 15 दिन में लगा दूसरा झटका, बैंक ने ब्याज दरों पर चलाई कैंचीSBI ग्राहकों को 15 दिन में लगा दूसरा झटका, बैंक ने ब्याज दरों पर चलाई कैंची

    Indian Railway Alert : इस तारीख को बंद रहेगी टिकट बुकिंग, पूछताछ सेवा, जानें क्यों | वनइंडिया हिंदी
     बंद रहेगी रेलवे की ये सर्विस

    बंद रहेगी रेलवे की ये सर्विस

    भारतीय रेलवे ने जानकारी देते हुए कहा है कि तकनीकी कारणों और मेंटिनेंस की वजह से दिल्ली स्थित पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम को 30 मई रात 11.45 बजे से लेकर 31 मई सुबह 3.15 बजे तक बंद रखा जाएगा। इस दौरान आप न तो यात्री पूछताछ सेवा का इस्तेमाल कर सकेंगे और न ही रिजर्वेशन और कैंसिलेशन का।

     काम नहीं करेंगे 139 नंबर

    काम नहीं करेंगे 139 नंबर

    रेलवे के मुताबिक दिल्ली पीआरएस सिस्टम बंद रहेंगे। इस दौरान रेलवे की पूछताछ संख्या 139 काम नहीं करेंगे। आर ट्रेनों से संबंधित जानकारी इस नंबर पर फोन कर नहीं करवा सकेंगे। न ही टिकट रिजर्वेशन करवा सकेंगे और न बुक टिकटों की कैंसिलेशन। इसके अलावा रिजर्वेशन चार्टिंग, इंटरनेट बुकिंग, पीआरएस इंक्वायरी जैसी कोई भी सुविधा इस दौरान काम नहीं करेगी।

     यात्रियों को हो सकती है परेशान

    यात्रियों को हो सकती है परेशान

    आपको बता दें कि लॉकडाउन की वजह से रेलवे सीमित ट्रेनों का संचालन कर रहा है। ऐसे में पीआरएस सिस्टम बंद रहने से यात्रियों को मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि रेलवे प्रवासी मजदूरों के लिए देशभर में श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। वहीं 1 जून से रेलवे रोजाना 200 से अधिक ट्रेने चलाएगा। जिसके लिए टिकटों की बंपर बुकिंग हुई है। रेलवे ने इन ट्रेनों में बुकिंग के लिए IRCTC से ऑनलाइन बुकिंग के अलावा स्टेशन प्लेटफॉर्म बुकिंग की शुरुआत कर दी है। इसके अलावा आप डाकघरों से भी ट्रेन टिकटों की बुकिंग करवा सकते हैं।

    English summary
    India Railways Big Alert: Delhi Passenger Reservation System to be Suspended For 3 Hours , You can not use 139 service on This Date, Here is the full detail
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X