• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत से Bitcoin के लिए अच्छी खबर, परिसंपत्ति वर्ग के रूप में मिल सकती है मंजूरी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 12 जून। एल सल्वाडोर के बिटकॉइन की वैध मुद्रा के रूप में मान्यता देने के बाद अब डिजिटल टोकन को लेकर भी भारत से भी उम्मीद भरी खबर आ रही है। क्रिप्टो इंडस्ट्री के जानकारी के मुताबिक भारत जल्द ही बिटकॉइन को एक परिसंपत्ति के रूप में वर्गीकृत कर सकता है।

Bitcoin

न्यू इंडियन एक्सप्रेस ने शीर्ष सूत्रों के हवाले से बताया है कि सरकार वर्चुअल करेंसी के खिलाफ अपनाए गए रुख को बदल रही है और जल्द ही भारत में बिटकॉइन को एक परिसंपत्ति वर्ग के रूप में वर्गीकृत करने की संभावना है।

सूत्रों ने कहा कि बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) बिटकॉइन के परिसंपत्ति वर्ग के रूप में वर्गीकरण के बाद क्रिप्टोकरेंसी के लिए नियमों की देखरेख करेगा।

संसद में पेश हो सकता है विधेयक
भारतीय क्रिप्टो उद्योग भी वित्त मंत्रालय के साथ बातचीत कर रहा है और उद्योग के सूत्रों का कहना है कि मंत्रालय में एक विशेषज्ञ पैनल इस मामले का अध्ययन कर रहा है। संभावना है कि मानसून सत्र के दौरान सरकार क्रिप्टोकरेंसी विनियमन पर विधेयक संसद में पेश कर सकती है।

Bitcoin रखने वालों को नागरिकता दे रहा ये मध्य अमेरिकी देश, जानिए कितने बिटकॉइन की जरूरत?Bitcoin रखने वालों को नागरिकता दे रहा ये मध्य अमेरिकी देश, जानिए कितने बिटकॉइन की जरूरत?

हालांकि आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने दोहराया है कि डिजिटल मुद्राओं पर सरकार को अभी भी प्रमुख चिंताएं बताई गई हैं।

इंडियाटेकडॉटओआरजी के एक श्वेत पत्र से पता चलता है कि वैकल्पिक परिसंपत्ति वर्ग के रूप में भारत द्वारा बिटकॉइन को अपनाना अधिक यथार्थवादी है। डिजिटल करेंसी में तेजी से होने वाला उतार-चढ़ाव के चलते इसे नियमित रूप से पेमेंट सिस्टम के रूप में उपयोग को लेकर आशंका जताई जाती रही है।

English summary
india may soon classified bitcoin as asset class
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X