• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत को अक्टूबर में 8.78 बिलियन डॉलर का व्यापार घाटा, पिछले साल की तुलना में घटा निर्यात

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: कोरोना महामारी का असर पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर पड़ा है। भारत में भी मार्च के अंत से लेकर मई के अंत तक लॉकडाउन था। अब अनलॉक के साथ ही भारत ने अन्य देशों के साथ व्यापार शुरू कर दिया है। अक्टूबर 2020 में भारत ने कुल 24.82 बिलियन अमेरिकी डॉलर के माल का निर्यात किया, जबकि आयात 33.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का हुआ। जिस वजह से पिछले महीने भारत को 8.78 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। वाणिज्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को इसके आंकडे़ जारी किए गए।

trade

मंत्रालय के मुताबिक पिछले साल से तुलना करें तो अक्टूबर 2019 में भारत ने 26.23 बिलियन डॉलर का निर्यात किया था, जबकि इस साल 24.82 बिलियन डॉलर का निर्यात हुआ। ऐसे में निर्यात में 5.4 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। वहीं आयात में भी पिछले साल की तुलना में 11.56 प्रतिशत की कमी आई है। पिछले साल अक्टूबर में 37.99 मिलियन डॉलर का आयात हुआ था, जबकि इस साल 33.6 बिलियन डॉलर का हुआ। मंत्रालय के मुताबिक पिछले साल अक्टूबर में 11.76 बिलियन डॉलर का व्यापार घाटा हुआ था, जबकि इस साल ये आंकड़ा 8.78 बिलियन डॉलर है। ऐसे में देखा जाए तो घाटे में पिछले साल की तुलना में 25.34 प्रतिशत का सुधार हुआ है।

राज्य व्यापार सुधार एक्शन प्लान की रैंकिंग जारी, टॉप पर आंध्र प्रदेशराज्य व्यापार सुधार एक्शन प्लान की रैंकिंग जारी, टॉप पर आंध्र प्रदेश

वहीं दूसरी ओर गैर-पेट्रोलियम, गैर रत्न, और आभूषणों का निर्यात अक्टूबर में बढ़कर 20.28 बिलियन डॉलर हो गया, जबकि पिछले साल इसी महीने ये आंकड़ा 19.07 बिलियन डॉलर था। ऐसे में 6.34 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वहीं अक्टूबर में गैर-तेल, गैर-सोना, चांदी और कीमती धातुओं का आयात 22.83 बिलियन डॉलर हुआ, जो पिछले साल इसी महीने में 24.9 बिलियन डॉलर था। मंत्रालय के मुताबिक जिन वस्तुओं में अक्टूबर 2019 के आंकड़ों की तुलना में आयात में गिरावट आई, उनमें चांदी, अखबारी कागज, कपास कच्चे, दालें और परिवहन उपकरण शामिल हैं।

English summary
India has trade deficit of 8.78 billion usd in October
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X