• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत और अमेरिका के बीच जल्द हो सकती है अहम ट्रेड डील, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कही बड़ी बात

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारत और अमेरिका जल्द ही एक बड़ी ट्रेड डील साइन करने वाले हैं। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा है कि इस ट्रेड डील का मुख्य मुद्दा उन मसलों को सुलझाना है जोकि पिछले कुछ सालों से लंबित हैं। गोयल ने कहा कि 50-100 उत्पाद और सेवाओं के व्यापार में भारत अपने शीर्ष व्यापार के सहयोगियों के साथ वरीयता चाहता है। माना जा रहा है कि अमेरिकी बाजार में भारत की स्वदेशी दवाओं को लेकर भी यह डील काफी अहम साबित हो सकती है। वहीं अमेरिका के परिपेक्ष्य से बात करें तो अमेरिका चाहता है कि उसके देश के सेब और बादाम के व्यापार को और अधिक वरीयता मिले, जिसपर भारत ने पिछले वर्ष कर बढ़ा दिया था।

piyush goyal

अहम मुद्दों पर हो सकता है समझौता

अमेरिका कोशिश कर रहा है कि भारत डेयरी उत्पादों के आयात के लिए जरूरी नियमों में बदलाव करे। इसमे सबसे अहम है कि जो डेयरी उत्पाद अमेरिका से भारत निर्यात किए जाएं उसके बारे में यह जानकारी देनी होगी कि इन जानवरों को इंजेक्शन या फिर ब्लड के माध्यम से भोजन नहीं दिया गया है बल्कि आहार के जरिए उन्हें भोजन दिया जाता है। अमेरिका चाहता है कि भारत इस नियम में बदलाव करे।

डील के बेहद करीब

अमेरिका और भारत के बीच बिजनेस काउंसिल्स इंडिया आयडिया समिट में बोलते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि मुझे लगता है कि भारत और अमेरिका प्राकृतिक सहयोगी है। लंबे समय में मुझे इस बात का विश्वास है कि हम अच्छा और तेज रफ्तार में व्यापार कर सकते हैं। दोनों ही देशों के बीच कुछ लंबित मसले हैं जोकि पिछले कुछ वर्षों से अटके पड़े हैं, जिसे हम जल्द से जल्द सुझाने की जरूरत है। हम इसे सुलझाने के बेहद करीब हैं, मुझे लगता है कि एक-दो और बार की बातचीत के बाद ये मसले सुलझ जाएंगे।

भारत करता है 40 फीसदी दवा निर्यात

सूत्रों के अनुसार भारत अमेरिका में जेनेरिक दवाओं के निर्यात को लेकर लगातार कोशिश कर रहा है। वह अमेरिका में जेनेरिक दवाओं के निर्यात को बढ़ाना चाहता है। मौजूदा समय में भारत अमेरिका को तकरीबन 40 फीसदी दवाओं का निर्यात करता है। वहीं गोयल का कहना है कि हमारा मुख्य केंद्र इस बात पर है कि 50-100 ट्रेड और सर्विसेज की जल्द शुरुआत की जाए, जिससे कि दोनों देशों के बीच व्यापार को लेकर आगे का रास्ता साफ हो सके।

इसे भी पढ़ें- कोरोना काल में दूसरी बार चमकी मजदूर की किस्मत, खुदाई के दौरान मिला 60 लाख का हीराइसे भी पढ़ें- कोरोना काल में दूसरी बार चमकी मजदूर की किस्मत, खुदाई के दौरान मिला 60 लाख का हीरा

English summary
India and US are close to ink the trade deal says commerce minister Piyush Goyal.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X