• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने जारी किया 1.27 लाख करोड़ रुपये का रिफंड

|

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने चालू वित्तीय वर्ष में 39.14 लाख करदाताओं के बैंक खातों में करीब ₹1.27 लाख करोड़ टैक्स रिफंड जारी किया है। वित्त सचिव अजय भूषण पांडे ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुये कहा कि ये रिफंड व्यक्तियों और व्यवसायियों को जारी किये गये हैं। इससे पहले वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर के कार्यालय की ओर से किए गए ट्वीट में बताया गया है कि कुल टैक्‍स रिफंड में व्यक्तिगत इनकम टैक्‍स रिफंड 34,532 करोड़ रुपये और कॉरपोरेट टैक्‍स रिफंड 92,376 करोड़ रुपये है।

income tax department issued Rs 1.27 lakh crore tax refunds to 3.9 million taxpayers

वित्त सचिव अजय भूषण पांडे ने कहा कि रिफंड जारी करने की यह प्रक्रिया पूरी तरह से स्वचालित और पारदर्शी है। राजस्व विभाग इस प्रणाली की हर सप्ताह निगरानी करता है। उन्होंने कहा, 'इस वित्त वर्ष में 1,27,000 करोड़ रुपये का आयकर रिफंड व्यक्तियों और कारोबारियों के बैंक खातों में पहुंचाया जा चुका है। व्यवसाय जगत को परेशानी के इस दौर में नकदी उपलब्ध होती रहे यह सुनिश्चित करते हुये यह किया गया है।

पांडे ने कहा इसमें से 34,532 करोड़ रुपये का रिफंड 37.22 लाख मामलों में व्यक्तिगत करदाताओं को जारी किया गया जबकि 92,376 करोड़ रुपये का रिफंड 1,92,409 कंपनी कर के मामलों में तहत जारी किया गया है। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने बताया कि चालू वित्‍त वर्ष में अब तक जारी किए टैक्‍स रिफंड का ये आंकड़ा 27 अक्टूबर, 2020 तक का है। विभाग ने 1 अप्रैल से 15 सितंबर के बीच 30 लाख से अधिक करदाताओं को 1.06 लाख करोड़ रुपये का टैक्स रिफंड जारी कर दिया था।

ऐसे पता करें आपको रिफंड मिला है या नहीं...

1-आपको इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाना होगा. यहां अपना पोर्टल लॉगइन करें. इसके लिए अपना पैन नंबर, ई-फाइलिंग पासवर्ड और कैप्चा भरना होगा।

2 पोर्टल प्रोफाइल खुलने के के बाद आपको 'View returns/forms' पर क्लि​क करना होगा।

3-अगले स्टेप में आप ड्रॉप डाउन मेन्यू से 'Income Tax Returns' पर क्लिक कर सबमिट करेंगे, हाइपरलिंक एकनॉलेजमेंट नंबर पर क्लि​क करने के बाद एक नई स्क्रिन खुलेगी।

4-इस स्क्रीन पर आपको फाइलिंग की टाइमलाइन, प्रोसेसिंग ​टैक्स रिर्टन के बारे में जानकारी मिलेगी। इसमें फाइलिंग की तारीख, रिटर्न वेरिफाइ करने की तारीख, प्रोसेसिंग के पूरा होने की तारीख, रिफंड जारी करने की तारीख और पेमेंट रिफंड के बारे में जानकारी होगी।

इलाहाबाद हाई कोर्ट बड़ा फैसला, कहा- सिर्फ शादी के लिए धर्म परिवर्तन वैध नहीं

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
income tax department issued Rs 1.27 lakh crore tax refunds to 3.9 million taxpayers
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X