• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

काम की खबर: Post Office में है सेविंग अकाउंट तो जान लें मिनिमम बैलेंस का नया नियम, वरना देना पड़ेगा जुर्माना

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। बैंकों में सेविंग अकाउंट रखने पर आपको अपने बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस बनाए रखना पड़ता है। इसे बनाकर नहीं रखने पर आपको फीस चुकानी पड़ती है। उसी तरह से अब डाक घर ( Post Office) में सेविंग रखने वालों को भी मिनिमम बैलेंस को बनाए रखना होगा। नए नियम के मुताबिक पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट वाले ग्राहकों को अपने बचत खाते में कम से कम 500 रुपए रखना होगा।

Good News: दिसंबर के पहले ही दिन इस बैंक ने दिया तोहफा, लोन की ब्याज दरों में कटौती, घटेगी आपकी EMIGood News: दिसंबर के पहले ही दिन इस बैंक ने दिया तोहफा, लोन की ब्याज दरों में कटौती, घटेगी आपकी EMI

 डाकघर में सेविंग अकाउंट के नए नियम

डाकघर में सेविंग अकाउंट के नए नियम

डाकघर में बचत खाताधारकों के लिए नए नियम जारी किए गए हैं। नए नियम के मुताबिक किसानों को अब अपने सेविंगक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखना होगा। अगर आपका बचत खाता डाकघर में है तो आपको अपने खाते में कम से कम 500 रुपए रखने होंगे। नए नियम 12 दिसंबर से लागू हो जाएगा। अगर आप ऐसा नहीं हैं तो आपको जुर्माना भरना होगा। पोस्ट ऑफिस आपने रखरखाव के मद में चार्ज वसूलेगी।

11 दिसंबर तक खाते में रख लें मिनिमम बैलेंस

11 दिसंबर तक खाते में रख लें मिनिमम बैलेंस

पोस्ट ऑफिस में अगर आपने अपना बचत खाता ले रखा है तो आप 11 दिसंबर तक उसमें मिनिमम बैलेंस की रकम जरूर रख लें। पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट धारकों को अपने खाते में 12 दिसंबर से पहले कम से कम 500 रुपए जरूर रख लें। नए नियम को लेकर पोस्ट ऑफिस की ओर से जानकारी दी गई। डाक विभाग ने कहा है कि जिन खाताधारकों में बचत खाते में 500 रुपए से कम की राशि है, वो 12 दिसंबर से पहले कम के कम अपने खाते में न्यूनत अमाउंट जरूर रखें। डाक विभाग की ओर से कहा गया है कि ऐसा नहीं करने पर खाते के रखरखाव शुल्क के तौर पर उनसे 100 रुपए की फीस भरनी होगी।

 क्या है वर्तमान नियम

क्या है वर्तमान नियम

वहीं अगर आपके खाते में कोई अमाउंट नहीं है तो आपका खाता बंद भी हो सकता है। आपको बता दें कि वर्तमान नियम के मुताबिक डाकघर में अगर आपका सेविंग अकाउंट हैं और आपने चेकबुक ले रखी है, जो आपको अपने खाते में 500 रुपए मिनिमम बैलेंस रखना होगा, लेकिन बाकियों को इसकी छूट मिली है, लेकिन अब सभी बचत खाताधारकों को खाते में 500 रुपए के न्यूनतम अमाउंट को बनाए रखना होगा।

English summary
Important News if you have Post Office Savings Account: Minimum balance rules changed, limit increased.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X