• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जरूरी खबर: SBI, HDFC, ICICI,कोटक महिंद्रा बैंक के खाताधारकों के लिए 1 अप्रैल से बंद हो सकती है ये सर्विस

|

नई दिल्ली। 1 अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत हो रही है। नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत के साथ ही कई चीजें बदल जाएंगी। आपके आसपास कई नियमों में बदलाव हो जाएगा। 1 अप्रैल से नौकरी से लेकर बीमा तक, पीएफ से लेकर बैंक के चेक तक के नियम में बदलाव होने जा रहा है। इन नियमों का आपकी जेब पर सीधा असर होने वाला है। वहीं 1 अप्रैल 2021 से भारतीय स्टेट बैंक( SBI), आईसीआईसीआई( ICICI) , एचडीएफसी( HDFC) और कोटक महिंद्रा बैंक के खाताधारकों के लिए बैंक की ओर से मिलने वाली एसएमएस सर्विस बंद हो सकती है।

    SBI, HDFC, ICICI के Customers हो जाएं सावधान ! SMS सर्विस हो सकती है बंद । वनइंडिया हिंदी

    Bank of India : बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों के लिए सूचना, नहीं किया ये काम तो 21 अप्रैल से बंद होगी ये सर्विसBank of India : बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों के लिए सूचना, नहीं किया ये काम तो 21 अप्रैल से बंद होगी ये सर्विस

     1 अप्रैल से बंद हो सकती है ये सर्विस

    1 अप्रैल से बंद हो सकती है ये सर्विस

    भारतीय स्टेट बैंक (SBI), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), कोटक महिंद्रा बैंक के खाताधारकों के लिए 1 अप्रैल से ओटीपी मिलने में परेशानी हो सकती है। हो सकता है कि इन बैंकों के ग्राहकों को 1 अप्रैल से SMS के जरिए खाते से संबंधित मिलने वाली जानकारी न मिल सके। दरअसल भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने देशभर के ऐसे 40 डिफॉल्टर कंपनियों की सूची जारी की है, जो ट्राई द्वारा बल्क एसएमएस के नियमों को पूरा नहीं करते हैं। ऐसे में इन कंपनियों को 1 अप्रैल से मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। 40 डिफॉल्टर कंपनियों की सूची में एसबीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और बीमा कंपनी एलआईसी का नाम भी शामिल है।

     31 मार्च 2021 को खत्म हो रही है डेडलाइन

    31 मार्च 2021 को खत्म हो रही है डेडलाइन

    ट्राई के मुताबिक ये डिफॉल्टर कंपनियां बल्क एसएमएस जैसे कि कंटेंट टेम्प्लेट आईडी, पीई जैसे आवश्यक मानदंडों का पालन ठीक से नहीं कर रहे हैं। इन कंपनियों को पहले भी रिमांइडर भेजा जा चुका है। इन कंपनियों को नियमों का नुपालन करने के लिए 31 मार्च 2021 तक का वक्त दिया गया। अगर कंपनियां इन नियमों की अनदेखी करती है तो 1 अप्रैल 2021 से उनका उनके ग्राहकों के साथ होने वाले संचार को बाधित किया जा सकता है। यानी बैंकों के ग्राहकों को ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के दौरान परेशानी हो सकती है। बैंक की ओर से भेजे जाने वाले ओटीपी में दिक्कत आ सकती है। बैंकों की ओर से ग्राहकों को एसएमएस के जरिए भेजे जाने वाले संदेश नहीं मिल सकेंग।

    TRAI के नियमों की अनदेखी

    TRAI के नियमों की अनदेखी

    TRAI ने कहा है कंपनियों को बल्क मैसेज के संबंध में नियामकीय अनिवार्यताओं को पूरा करने के लिए समुचित अवसर दिया जा चुका है। अगर वो अब भी इसमें सुधार नहीं करते हैं तो उनकी सेवा को बाधित किया जा सकता है। ट्राई ने साफ-साफ निर्देश दिए हैं कि अगल कंपनियां संदेश नियामकीय जरूरतों को अनुपालन नहीं करती है तो 1 अप्रैल से प्रणाली द्वारा उसे रोक दिया जाएगा।

     40 डिफॉल्टर्स में कौन-कौन शामिल

    40 डिफॉल्टर्स में कौन-कौन शामिल

    ट्राई ने जिन 40 डिफॉल्टर्स के नामों को इस लिस्ट में शामिल किया है उसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक,आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एलआईसी समते कई बड़े नाम शामिल हं। 1 अप्रैल ने इन सभी नियामकों को बल्क कमर्शियल एसएमएस के नियमों का पालन करने का निर्देश दिय़ा गया है। ऐसा नहीं करने पर कंपनियों को कम्युनिकेशन में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

    <strong>गैस सिलेंडर से लेकर PF तक, इनकम टैक्स से लेकर बीमा तक 1 अप्रैल से बदल जाएंगे अहम नियम, जानना जरूरी</strong>गैस सिलेंडर से लेकर PF तक, इनकम टैक्स से लेकर बीमा तक 1 अप्रैल से बदल जाएंगे अहम नियम, जानना जरूरी

    English summary
    Must Read: SBI, HDFC, ICICI Bank account holders might face problem in receiving OTP, Here is the reason.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X