• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

iD Fresh Food ने लॉन्च किया देश पहला 'विश्वास' फूड डिलीवरी सर्विस

|

नई दिल्ली। क्या कभी ऐसा होता है कि बिना पेमेंट के आपके घर तक कोई प्रोडक्ट की डिलीवरी कर जाए। आपका जवाब शायद ना होगा, लेकिन आज जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उनकी नींव ही विश्वास (Trust) पर आधारित है। अपने ग्राहकों पर इसी विश्वास के कारण भारत के सबसे बड़े रेडी टू कुक फ्रेश फूड ब्रांड iD Fresh Food ने अनोखी शुरुआत की है, जिसे 'Trust Shop 2.0' का नाम दिया गया है। ये ट्रस्ट शॉप मुंबई के 350 अपार्टमेंट्स में खासकर कोविड19 रेड जोन एरिया में सोसाइटी के RWA के साथ मिलकर उन ग्राहकों तक सीधे फ्रेश और हेल्दी प्रोडक्ट्स पहुंचाती है, जो कोरोना महामारी के कारण घरों से नहीं निकल पा रहे हैं।

 iD Fresh Food launches Indias largest fresh food brand bases on Trust

कोविड-19 महामारी के बीच रेजिडेंशियल एरिया में अपने रेडी-टू-कुक (RTC) उत्पादों की सप्लाई करने के लिए आईडी फ्रेश फूड (iD Freash Food) ने गैर-निगरानी डिलीवरी मॉडल के साथ ट्रस्ट शॉप 2.0 को लॉन्च किया है, जिसकी पहली शुरुआत मुंबई के 350 से आवासीय अपार्टमेंट में किया है। मुंबई के उन इलाकों में जो कोविड 19 की चपेट में है, वहां कंपनी ने RWA के साथ मिलकर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए रेडी टू कुक फूड की डिलीवरी शुरू की। मुंबई के अपार्टमेंट्स में रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशंस (RWA) के साथ मिलकर iD की सेल्स अपार्टमेंट कॉम्प्लेक्स में ऑर्डर किए गए प्रोडक्ट्स की डिलीवरी इस विश्वास के साथ करती हैं कि ग्राहक ई वॉलेट और डिजिटल पेमेंट मोड के जरिए पेमेंट बाद में कर देंगे। iD फ्रेश फूड अपने ग्राहकों पर विश्वास रखता है कि प्रोडक्ट की डिलीवरी के बाद बिना किसी फॉलोअप के ग्राहक भुगतान करेंगे। इसी विश्वास के साथ मुबंई के 9000 से ज्यादा फ्लैट्स में iD फ्रेश फूड लोगों को रेडी टू कुक फूड की डिलीवरी कर रहा है।

पैकेज्ड फूड्स कंपनी के अनुसार, ऐसे समय में जबकि कई कंपनियां आरडब्ल्यूए के जरिए सीधे कस्टमर्स तक पहुंच रही है। ऐसे समय में ग्राहकों से प्रोडक्ट के भुगतान करवा पाना कंपनियों और आरडब्लूए दोनों के लिए एक अड़चन के रूप में सामने आया है। वहीं आईडी ने बिना नुकसान की परवाह किए बिना सिर्फ कस्टमर्स के ट्रस्ट पर भरोसा करते हुए इस ट्रस्ट शॉप की शुरुआत की है। ऐसे में अगर आप पैसे की परेशानी से जूझ रहे हैं और बाद में पेमेंट करना चाहते हैं तो iD का साथ विश्वास का रिश्ता बनाएं। iD आपको पेमेंट के लिए कोई फॉलोअप भी नहीं करता है। ये पूरी तरह आपके ट्रस्ट पर चलता है। कंपनी को अपने कस्टमर्स पर पूरा भरोसा है कि वो बाद में पेमेंट जरूर करेंगे।

iD फ्रेश फूड की को-फाउंडर मुस्तफा पीसी कहते हैं कि हमें मुंबई से ऐसे कस्टमर्स के फोन आते हैं, जो कहते हैं कि वो जरूरी सामानों की खरीदारी के लिए घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। ऐसे लोगों में उनकी संख्या अधिक है, जो रेड जोन वाले सोसाइटी में रहते हैं। मुस्तफा कहते हैं कि सप्लाई चेन की गड़बड़ी और शिपिंग में देरी की संभावना को देखते हुए हमने तय किया कि हम सीधे ग्राहकों तक पहुंचेंगे। खासकर उन लोगों तक जो बिना किसी ग्रोसरी और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स वाले गेटेड सोसाइटी में रहते हैं। मुस्तफा कहते हैं कि जहां कई बार RWA को भी रेसिडेंट्स के पेमेंट लेने के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, वहां हम iD बेहद आसान और सरल सॉल्यूशन के साथ काम करते हैं कि- अपने कस्टमर्स पर भरोसा कीजिए कि उन्होंने जो प्रोडक्ट्स लिया है उसका पेमेंट वो जरूर कर देंगे।

आपको बता दें कि बेंगलुरु स्थित इस ब्रांड ने साल 2016 में सबसे पहले ट्रस्ट शॉप मॉडल लॉन्च किया था। उस वक्त ग्राहकों को इसकी चिलर्स से प्रोडक्ट ले जाने की सुविधा मिलती थी, जहां न कोई सीसीटीवी कैमरा होता था। ऐसे कई सेल प्वाइंट्स बेंगलुरु, मुंबई, चेन्नई और हैदराबाद में कई अपार्टमेंट में स्थापित किए गए थे। उस वक्त कंपनी ने 37 से अधिक अपार्टमेंट में अपनी सर्विस शुरू की थी। iD को भरोसा था कि कस्टमर्स कैश बॉक्स में अपने आप पेमेंट रख देंगे। इस पूरे कैपेंन के पीछे सोच बस इतनी सी है कि कस्टमर्स अपने परिवार की जरूरत के लिए iD पर भरोसा करें। इसके रिटर्न में iD अपने ग्राहकों पर भरोसा करता था कि वो कैश डॉप बॉक्स में पैसे अपने आप रख देंगे। इसका रिस्पांस बेहद आश्चर्यजनक रहा। 90-95 फीसदी लोगों ने उनके विश्वास को कायम रखा, जिसमें आज तक कोई कमी नहीं आई है।

वर्तमान में iD ने अपना ट्रस्ट शॉप मॉडल 2 लॉन्च किया है। वर्तमान में iD Fresh Food मुंबई के 350 से ज्यादा अपार्टमेंट में लगभग 9000 घरों में ट्रस्ट शॉप के जरिए रेडी टू कुक पराटे, पनीर और फ़िल्टर कॉफ़ी के साथ अपनी प्रमुख ईडली और डोसा बैटर की सप्लाई करती है। मुंबई के बाद कंपनी इस ट्रस्ट शॉप मॉडल को बेंगलुरु, चेन्नई और हैदराबाद में भी उतारने की तैयारी कर रही है। इतने कम समय में iD को जो रिस्पांस मिला वो अद्भुत है। इसी को देखते हुए अब कंपनी ने इसके विस्तार की तैयारी की है। जल्द ही कंपनी इसकी शुरुआत बेंगलुरु, चेन्नई और हैदराबाद में करने जा रही है।

मुस्तफा कहते हैं कि आज के समय में विश्वास बड़ी चीज है। अब तक के अनुभव के मुताबिक हमारे 90 प्रतिशत कस्टमर्स 24 घंटे के अंदर ऑनलाइन पेमेंट कर देते हैं। iD का यहीं भरोसा है, और इसी अनुभव के साथ अब हम इसके विस्तार के बारे में सोच रहे हैं। iD के चीफ बिजनेस ऑफिसर पवन कुमार बीवीएस ने कहा कि लॉकडाउन के शुरुआत में प्रोडक्ट्स की डिलीवरी बड़ी चुनौती थी, लेकिन कस्टमर्स के विश्वास ने हमारा साथ दिया। उन्होंने कहा कि ट्रस्ट शॉप 2.0 एक अनोखी शुरुआत है, जिसके जरिए हम अपने कस्टमर्स को ये बताना चाहते हैं कि मुश्किल के वक्त में भी हम उनके साथ है। उन्होंने कहा कि हमारी स्ल्स टीम कठिन मेहनत करती है प्रोडक्ट्स को पहुंचाने में। उस वक्त हम सबका चेहरा खिल जाता है जब हमें कस्टमर के पॉजिटिव फीडबैक मिलते हैं।

कैसे होता है काम

iD कस्टमर्स को प्रोडक्ट्स के लिए कही बाहर जाने की जरूरत नहीं होती है। अपार्टमेंट के भीतर ही उन्हें उनके ऑर्डर किए iD प्रोडक्ट्स डिलीवर किए जाते हैं। अपार्टमेंट का फ्रेश फूड को-ऑडिनेटर iD के साथ ऑर्डर प्लेस करता है और 24 से 48 घंटे के भीतर iD के डिलीवरी पर्सन अपार्टमेंट के सिक्योरिटी गेट पर प्रोडक्ट्स की डिलीवरी करते हैं। इसके बाद पूरी तरह कस्टमर के ट्रस्ट हम पर छोड़ देते हैं। ग्राहक खुद अपना प्रोडक्ट्स वहां से कलेक्ट करते हैं और ऑनलाइन पेमेंट के जरिए भुगतान करते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Azim Premji-backed iD Fresh Food has launched trust shops with non-surveillance delivery model to sell its ready-to-cook products at residential complexes amid the pandemic.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X