कैसे घर बैठे बदलें आधार कार्ड में पता या जन्म तारीख?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अगर आपने गलती से अपने आधार कार्ड में गलत जन्म की तारीख लिखा दी है या फिर आधार पर लिखा आपका पता बदल गया है और आप उसे अपने आधार कार्ड पर भी बदलवाना चाहते हैं तो आपको घबराने की जरुरत नहीं। अब घर बैठे ठीक कराएं वोटर ID कार्ड की गलतियां, जानें पूरी प्रक्रिया

आप घर बैठे आधार कार्ड पर अपना बर्थ डेट और पता बदलवा सकते हैं। हम आपको आज इसी के बारे में बता रहे हैं कि कैसे आप घर बैठे-बैठ ऑनलाइन तरीके से आधार कार्ड में पता, जन्म की तारीख बदल सकते हैं। आपको इंटरनेट पर सिर्फ 5 स्टेप फॉलो करने हैं और 5 मिनट में ही आपकी परेशानी खत्म हो जाएगी। आइए जानें कैसे ऑनलाइन बदलें आधार कार्ड की जानकारी...

 पहला चरण

पहला चरण

आधार कार्ड से संबंधित किसी भी काम के लिए आपको यूआईडी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आपको uidai.gov.in पर लॉग-ऑन करना है। इस साइट के होम पेज के खुलते ही आपको अपटेड आधार कार्ड डिटेल का ऑप्शन मिल जाएगा। इसे क्लिक करने पर अगल विडो में एक पेज खुलेगा। इस पेज पर आधार कार्ड से संबंधित बदलाव के लिए पूरी जानकारी और नियम मौजूद हैं। वहीं नीचें आप को अपडेट का विक्लप दिखेगा, जिसे आपको क्लिक करना है।

step 2

step 2

अपटेड बटन क्लिक करते ही आपसे तमाम जानकारियां मागी जाएंगी। आपको उस पेज पर मौजूद फॉर्म में जारी जानकारी भरनी होगी। इसमें आपको आपका आधार नंबर, मोबाइल नंबर सभी सही-सही भरना होगा।

step 3

step 3

सभी जानकारियों को सही-सही भरने के बाद आपको उस फॉर्म को सब्मिट करना होगा। इस फॉर्म को सब्मिट करने के बाद आपको मांगे गए डॉक्यूमेंट भी अचैट करने होंगे। आपको इन दस्तावेजों के स्कैन कॉपी इस फॉर्म के साथ अटैच कर सब्मिट करना होगा।

step 4

step 4

इस फॉर्म और डॉक्यूमेंट को सब्मिट करने के बाद आपके सामने आपके द्वारा की गई पूरी प्रक्रिया स्कीन पर दिखाई देगी। हमारी सलाह है कि आप एक बार फिर से परे फॉर्म को ध्यान से पढ़ लें, ताकि कोई गलती न हो।

last step

last step

आखिरी चरण में आपको बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर का नाम सेलेक्ट करना होगा। यहां सब्मिट कर आप अपनी रिक्वेस्ट सेंड करें। इसके करने के बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा। इसी मैसेज के आदार पर आप अपने रिक्वेस्ट को ट्रैक कर सकते हैं। इसी वेबसाइट से अपना नया आधार कार्ड निकाल सकते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
You can change your Personal Detail in Your Aadhar card online through these five easy steps.
Please Wait while comments are loading...