• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Income Tax बचा कर हो सकते हैं करोड़पति, सरकार देती है गांरटी

|

नई दिल्ली। इनकम टैक्‍स (Income Tax) बचाने के नाम पर लोग हर साल अलग अलग तरीके अपनाते हैं, लेकिन अगर सही तरीके से प्लानिंग की जाए तो यह निवेश लोगों को करोड़पति (crorepati) बना सकता है। सरकार की तरफ इनकम टैक्स (Income Tax) बचाने के लिए कई तरीके बताए गए हैं। इनमें टैक्स सेविंग एफडी (Tax Saving FD), टैक्स सेविंग म्युचुअल फंड (Tax saving mutual fund) से लेकर बीमा (Insurance) और पोस्ट ऑफिस (Post Office) में निवेश तक शामिल हैं। इसी में एक निवेश है पीपीएफ (PPF)। इस निवेश पर सुरक्षा की गारंटी भारत सरकार देती है। पीपीएफ (PPF) में हर साल 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। अगर इस निवेश को सही प्लानिंग करके किया जाए तो यह आपको करोड़पति बना सकता है।

PPF

ये हैं पीपीएफ (PPF) से जुड़े नियम
पीपीएफ (PPF) अकाउंट पहली बार में 15 साल के लिए खोला जाता है। इसको किसी भी पोस्‍ट आफिस (Post Office) से लेकर बैंकों (Bank) की चुनी हुई शाखाओं में खोला जा सकता है। इस अकाउंट में साल में एक बार और अधिकतम 12 बार पैसे जमा कराए जा सकते हैं। साल में एक बार में न्‍यूनतम 500 रुपये का निवेश और साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश करके इनकम टैक्स (Income Tax) बचाया जा सकता है। इस अकाउंट में ब्‍याज दर (Rate of interest) सरकार समय-समय पर तय करती है। एक जनवरी 2018 से इस अकाउंट में 8 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है।

तैयार करें 1.7 करोड़ रुपये का फंड
पीपीएफ (PPF) अकाउंट में हर साल 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। इस पैसे को अगर महीने के हिसाब से बांटा जाए तो यह 12500 रुपये महीना होता है। अगर कोई व्‍यक्ति इस अकाउंट में हर माह 12500 रुपये का निवेश 15 साल तक करें तो 15 साल में यह करीब 44 लाख रुपये हो जाएगा। यह अकाउंट 5 - 5 साल करके 3 बार बढ़ाया जा सकता है। ऐसे में इस अकाउंट को अगर 5 साल के लिए बढ़ा दिया जाए और हर माह 12500 रुपये का निवेश जारी रखा जाए तो यह 20 साल में करीब 74 लाख रुपये हो जाएगा। इसको अगर फिर से 5 साल के लिए बढ़ाया जाए और हर माह 12500 रुपये महीने का निवेश जारी रखा जाए तो यह बढ़कर 1.18 करोड़ रुपये हो जाएगा। यानी 25 साल में निवेशक करोड़पति (crorepati) बन सकताा है। अगर यह निवेश 20 साल की उम्र में शुरू किया गया है तो निवेशक 45 साल की उम्र में करोड़पति हो जाएगा। इस निवेश पर सरकार की गारंटी होती है, इसलिए पैसों के डूबने की चिंता भी नहीं रहती है। इसके अलावा इनकम टैक्स (Income Tax) अलग से बचता है।

निवेश प्लानिंग एक नजर में
-हर माह निवेश 12500 रुपये
-कितने साल करना होगा निवेश 25 साल
-अभी कितना है ब्‍याज 8 फीसदी
-कुल 45 लाख रुपये का करना हाेगा निवेश
-कुल मिलकार 25 साल बाद मिलेगा 1.18 करोड़ रुपये

न करें ये गलती
पीपीएफ (PPF) में निवेश के दौरान ज्‍यादातर एक गलती करते हैं। लोग इस अकाउंट में इनकम टैक्‍स (Income Tax) बचाने के लिए जितनी जरूरत होती है उतना ही पैसा जमा करते हैं। जानकारों की राय में यह तरीका ठीक नहीं है। यह अकाउंट कंपाउंडिड रिटर्न देता है, इसके चलते यहां पर प्रभावी ब्‍याज दर (Rate of interest) थोड़ा ज्‍यादा हो जाती है। यह अन्‍य बचत योजनाओं से काफी अलग है, इसलिए इसमें लोगों को साल में 1.5 लाख रुपये जमा करके अधिकतम फायदा उठाना चाहिए। इसके अलावा कई लोग इस अकाउंट से बीच में पैसे निकाल लेते हैं। जानकारों की राय में अगर बहुत ज्‍यादा जरूरत न हो तो पीपीएफ (PPF) से बीच में पैसे निकालने से बचना चाहिए।

नियम कायदे
इनकम टैक्स (Income Tax) बचाने वाले पीपीएफ (PPF) अकाउंट को 100 रुपये से खोला जा सकता है। लेकिन बाद में पीपीएफ (PPF) में हर साल न्‍यूनतम 500 रुपये जमा करना जरूरी है। यह पीपीएफ (PPF) अकाउंट सिंगल नाम से खोला जा सकता है, और इसमें नॉमिनी बनाया जा सकता है। यह अकाउंट पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) से बैंक (Bank) और बैंक (Bank)से पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) में ट्रांसफर कराया जा सकता है। इसके अलावा यह एक बैंक से दूसरे बैंक और एक पोस्ट ऑफिस (Post Office) से दूसरे पोस्ट ऑफिस (Post Office) में भी ट्रांसफर कराया जा सकता है। पीपीएफ (PPF) अकाउंट में जमा पैसे पर इनकम टैक्‍स (Income Tax) की धारा 80C के तहत छूट मिलती है। पीपीएफ (PPF) अकाउंट बीच में बंद नहीं किया जा सकता है, लेकिन 7वें साल के बाद से इसमें पैसा निकालने की सुविधा मिलती है। इसके अलावा इस अकाउंट में जमा के अगेंस्‍ट में लोन भी लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : 2 लाख रुपये सस्‍ती पड़ेगी कार, ये है खरीदने का सही तरीकायह भी पढ़ें : 2 लाख रुपये सस्‍ती पड़ेगी कार, ये है खरीदने का सही तरीका

English summary
How to become crorepati by investing in Tax saving instrument PPF
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X