• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रोजाना मात्र 30 रुपए निवेश कर बन सकते हैं करोड़पति, जानिए कैसे

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। Investment Tips. हर व्यक्ति की कोशिश अच्छा जीवन जीने की और अमीर बनने की होती है। इसके लिए इंसान कोशिश भी करता है, लेकिन हर कोई इस कोशिश में सफल नहीं हो पाता है। सही वक्त पर सही निवेश करने से अमीर बनने का लक्ष्य आसानी से हासिल किया जा सकता है। निवेश के लिए जरूरी नहीं है कि आप हजारों और लाखों में निवेश करें। आप रोजाना मात्र 30 रुपए का निवेश करके भी अमीर बन सकते हैं। आप में बहुत से लोगों को इस बात पर भरोसा नहीं होगा। लेकिन आज हम आपको ऐसे ही निवेश के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां छोटे निवेश के जरिए आप बड़ा लक्ष्य हासिल कर सकते हैं।

 क्या बंद होने वाले हैं 2000 रु के नोट, RBI ने 2019-20 में नहीं छापे एक भी नोट क्या बंद होने वाले हैं 2000 रु के नोट, RBI ने 2019-20 में नहीं छापे एक भी नोट

 मात्र 30 रुपए का निवेश कर बनें करोड़पति

मात्र 30 रुपए का निवेश कर बनें करोड़पति

आज हम आपको निवेश के बेहद साधारण तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप रोजाना 30 रुपए का निवेश कर 1 करोड़ रुपए तक जुटा सकते हैं। जी हां इस निवेश के जरिए 30 रुपए के निवेश के जरिए आप करोड़पति बन सकते हैं। हम म्यूचुअल फंड में निवेश की बात कर रहे हैं। आप म्यूचुअल फंड में निवेश से करोड़ों का फंड बना सकते हैं। म्यूचुअल फंड के प्रति पिछले दो दशकों में लोगों का आकर्षण बढ़ा है। आप जितनी जल्दी म्यूचुअल फंड में निवेश करना शुरु कर देंगे उतनी जल्दी करोड़पति बन सकते हैं।

 लंबी अवधि के लिए निवेश का विकल्प बेहतरीन

लंबी अवधि के लिए निवेश का विकल्प बेहतरीन

अगर आप नौकरी के दौरान मात्र 30 रुपए रोज बचाकर निविश करें तो 40 साल बाद आप करोड़पति हो जाएंगे। अगर 20 साल का कोई युवा सिर्फ अपनी जेब खर्च से हर रोज 30 रुपए बचाकर म्यूचुअल फंड में हर महीने सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान यानी SIP में निवेश करें तो वो 40 साल में 1 करोड़ से ज्यादा रकम कमा सकता है। महीने में 900 रुपए के SIP के जरिए आप किसी भी डायवर्सिफाइड म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो आपको अपने निवेश पर 12.5 फीसदी सालाना रिटर्न के हिसाब से 40 साल के बाद कुल 10155160 रुपए मिलेगा। यानी 30 रुपए रोजाना के हिसाब से आपने 40 सालों तक SIP में करीब 432000 रुपए निवेश किया, जिसपर आपको 1 करोड़ से ज्यादा का रिटर्न मिलता है। आपको बता दें कि ये कैलेकुलेट 12.5 फीसदी के रिटर्न से किया गया है, लेकिन कई SIP ऐसे हैं, जिसपर 20 फीसदी तक रिटर्न मिलता है।

 लंबे समय के लिए निवेश बेहतर रिजल्ट

लंबे समय के लिए निवेश बेहतर रिजल्ट

म्यूचुअल फंड में निवेश जोखिम भरा भी होता है, लेकिन थोड़ी सी रिस्क के साथ आप अच्छा रिटर्न भी पा सकते हैं। लंबे समय के लिए SIP में निवेश आपको बेहतर रिजल्ट देता है। अगर आप बड़े निवेश नहीं करना चाहते हैं तो इवर्सिफाइड म्यूचुअल फंड के बजाए छोटे या मिडकैप फंड्स में निवेश कर सकते हैं।

English summary
How to Become Crorepati and Rich by Investing Only 30 Rupees daily in SIP Mutual Fund.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X