• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जानिए क्रेडिट रेटिंग एजेंसी CRISIL कैसे करती है काम

नई दिल्ली। भारत की एकमात्र सर्वप्रथम क्रेडिट रेटिंग एजेंसी CRISIL की स्थापना 1987 में की गई थी। पहले इसे क्रेडिट रेटिंग इंफॉर्मेशन सर्विस ऑफ इंडिया लिमिटेड के नाम से जाना जाता था। CRISIL CRAMEL के फ्रेमवर्क यानि ढांचे से फाइनेंस कंपनियों को रेट करती है। इसके अंतर्गत 6 प्रमुख मापदंडों जैसे पूंजी, संसाधन बढ़ाने की क्षमता, संपत्ति की गुणवत्ता, प्रबंधन, कमाई और लिक्विडिटी आते हैं। एक निवेशक होने के नाते ये बहुत महत्वपूर्ण है कि हम ग्राहक के लिए रिस्क फ्री वातावरण बनाएं। CRISIL रेटिंग ऐसा ही करने में आपकी मदद करती है।

जानिए क्रेडिट रेटिंग एजेंसी CRISIL कैसे करती है काम

मान लीजिए कि अगर आप फिक्स डिपॉज़िट में पैसे निवेश करते हैं तो CRISIL इसकी लिक्विडिटी, प्रोग्राम की कणिकता, मैच्योरिटी प्रोफाइल और रिन्यूअल रेट देखने के बाद एफडी के लिए CRISIL रेट उत्पन्न‍ करता है। इससे आपको पता चल पाता है कि आपकी एफडी पर जोखिम का खतरा कम है या ज़्यादा।

CRISIL रेटिंग की भूमिका

वर्तमान में CRISIL 30 हज़ार कंपनियों को रेटिंग दे रही है। CRISIL रेटिंग की मदद से आप बेफिक्र होकर अपने निवेश से पूर्ण लाभ एवं मैच्योरिटी पा सकते हैं। ये आर्थिक संगठन और आपके बीच की दूरी को कम करती है। प्रमुख मापदंडों के आधार पर निवेशक सही निर्णय ले पाता है। एफएएए से लेकर एफडी के लिए CRISIL रेटिंग सिस्टम से निवेश के तरीके को सही होने का संकेत मिलता है। आइए एक नज़र डालते हैं कि एक साल तक की अवधि की एफडी के लिए CRISIL रेटिंग सिस्टम पर।

  • एमएम : सार्थक नहीं
  • एफडी : डिफॉल्ट
  • एफसी : अधिक जोखिम
  • एफबी : अपर्याप्त सुरक्षा
  • एफए : पर्याप्त सुरक्षा
  • एफएए : उच्च सुरक्षा
  • एफएएए : अत्यधिक सुरक्षा

इस स्केल के आधार पर आप सबसे ज़्यादा सुरक्षित रेटिंग वाली सावधि जमा चुन सकते हैं जोकि एफएए और एफएएए हैं। इसमें आपको जितनी राशि के रिटर्न का वादा किया गया है वो पूरा किया जाएगा वो भी समय पर।

सावधि जमा क्या है के बारे में पढ़ें

CRISIL रेटिंग से निवेशकों को कैसे मिलती है मदद

  • निवेशक के तौर पर आपको मार्केट में एफडी वगैरह जैसे निवेशों के विकल्पों के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत ज़रूरी है। CRISIL रेटिंग की मदद से आप अलग-अलग जारीकर्ता की तुलना कर सकते हैं। इस रेटिंग की मदद से जारीकर्ता का रिकॉर्ड जैसे कि रीपेमेंट, लिक्विडिटी और फंडिंग के स्रोत आदि की जानकारी मिल सकती है।

  • CRISIL रेटिंग हर निवेश के जोखिम को मापने और प्रबंधन के कार्य में मदद करती है। निवेशक के तौर पर आपको पता होना चाहिए कि जारीकर्ता किस तरह आपका रिटर्न देगा। इससे आप एक विश्वसनीय जारीकर्ता चुन पाते हैं।

  • निवेश के विकल्प की कणिकता यानि विस्तार का स्तर भी बहुत मायने रखता है। अलग-अलग मापदंडों जैसे कि ब्याज दर, रीपेमेंट रेगुलेरिटी और आर्थिक संगठन की पारदर्शिता की तुलना करना काफी मुश्किल होता है। हालांकि, CRISIL रेटिंग बड़ी आसानी से आपको निवेश के उपकरण की सही जानकारी प्रदान करती है और इससे आपको सही निर्णय लेने में भी मदद मिलती है।

अब आप भी जान गए होंगे कि एफडी जैसे निवेशों के लिए सही निर्णय लेने में CRISIL आपकी मदद कर सकता है। एफडी कैलकुलेटर से आप बेहतरीन फिक्स डिपॉज़िट चुन सकते हैं। बजाज फाइनेंस एफडी पर 8.75% ब्याज देता है और इसे CRISIL से एफएएए रेटिंग भी प्राप्त है। निवेश की राशि, ब्याज दर और अवधि आदि चुन कर संचयी और गैर-संचयी ब्याज भुगतान तय करने के बाद अपने निवेश पर लाभ राशि जान सकते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X