• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Gold खरीदने का सबसे सुनहरा मौका, पिछले 9 महीने में अब तक का सबसे बड़ा डिस्काउंट, जानिए क्या है वजह

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 5: भारत में सोने के डीलरों ने इस सप्ताह सबसे बड़ी छूट की पेशकश की है। सर्राफा बाजार में आ रही इस बड़ी छूट के पीछे की बड़ी वजह कोरोना महामारी के चलते बाजारों का लंबे समय से बंद रहना बताया जा रहा है। बाजारों के बंद रहने से स्थानीय मार्केट में कम मांग और विदेशों में कीमतों में सुधार ने लगभग 9 महीनों में सबसे बड़ी छूट के दरवाजे खोल दिए हैं।

सोने के डीलरों ने 12 डॉलर प्रति औंस तक की छूट दी

सोने के डीलरों ने 12 डॉलर प्रति औंस तक की छूट दी

सोना आयात करने वाले मुंबई के एक सर्राफा डीलर ने कहा, सर्राफा डीलरों ने भारी छूट की पेशकश की क्योंकि विदेशों में कीमतों में सुधार हो रहा है और स्थानीय बाजार में मांग कमजोर हो रखी है। सोने के डीलरों ने 12 डॉलर प्रति औंस तक की छूट दी, जो सितंबर 2020 के मध्य से सबसे अधिक है। जिसमें 10.75% आयात और 3% बिक्री शुल्क शामिल हैं। इससे पिछले सप्ताह मार्केट ने 10 डॉलर प्रति औंस तक की छूट दी थी।

डिस्काउंट के बाद भी नहीं मिल रहे हैं ऑर्डर

डिस्काउंट के बाद भी नहीं मिल रहे हैं ऑर्डर

हालांकि डीलरों ने शिकायत की कि ज्वैलर्स छूट के बावजूद ऑर्डर नहीं दे रहे हैं। ज्वैलर्स केवल पूछताछ कर रहे थे क्योंकि कुछ राज्य सरकारें लॉकडाउन प्रतिबंधों को कम करने की योजना बना रही हैं। ऐसे में वे मार्केट का लगातार रुख ले रहे हैं। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, चीन में सोने के डीलरों ने भी अंतरराष्ट्रीय हाजिर कीमतों पर $ 20- $ 50 प्रति औंस की भारी छूट की पेशकश की, जो पहले सप्ताह में $6- $7 थी।

शुक्रवार को अमेरिका में सोने की कीमतों में फिर से उछाल आया

शुक्रवार को अमेरिका में सोने की कीमतों में फिर से उछाल आया

एमकेएस में ग्रेटर चाइना के क्षेत्रीय निदेशक बर्नार्ड सिन ने रॉयटर्स को बताया कि गुआंगझोउ में कोविड -19 मामलों के हालिया उछाल के चलते वहां पर लॉकडाउन लग गया था। इस लॉकडाउन ने सभी गोल्ड निर्माताओं को प्रभावित किया है। वहीं नॉनफार्म पेरोल में अपेक्षा के अनुरूप वृद्धि नहीं होने के बाद दो सप्ताह के निचले स्तर के बाद शुक्रवार को अमेरिका में सोने की कीमतों में फिर से उछाल आया। जिससे अमेरिकी सोना वायदा कारोबार 1% बढ़कर 1,892 डॉलर पर बंद हुआ।

SBI Bank Alert: एसबीआई ने बदला इस खाते और ATM से पैसे निकालने का नियम, जानें नया चार्ज कब से होगा लागूSBI Bank Alert: एसबीआई ने बदला इस खाते और ATM से पैसे निकालने का नियम, जानें नया चार्ज कब से होगा लागू

ये है बड़े डिस्काउंट की वजह

ये है बड़े डिस्काउंट की वजह

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटीज रिसर्च) नवनीत दमानी ने कहा, अमेरिका की इकोनॉमी से जुड़े सकारात्मक आंकड़ों से डॉलर और बॉन्ड यील्ड को मजबूती मिली। इससे सोने की कीमत लगभग दो सप्ताह के निचले स्तर पर फिसल गई।' वहीं एचडीएफसी सिक्योरिटीज में सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ''अमेरिका के प्राइवेट पेरोल डेटा के उम्मीद से बेहतर रहने से डॉलर इंडेक्स में इजाफा देखने को मिला और इससे सोने में बिकवाली देखने को मिली। मजबूत डेटा से इस बात की उम्मीद बढ़ गई है कि अमेरिका अब नीतियों को और कड़ा करेगा।

शुक्रवार को भी कीमतों में दिखी थी गिरावट

शुक्रवार को भी कीमतों में दिखी थी गिरावट

इससे पहले सोने एवं चांदी की कीमत में शुक्रवार को गिरावट का रुख देखने को मिला था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज की ओर से उपलब्ध करायी गई जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में सोने के भाव में 388 रुपये प्रति 10 ग्राम की टूट देखने को मिली। इससे सोने का रेट घटकर 47,917 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा गया। इससे पिछले सत्र में सोने का रेट 48,305 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा था।

English summary
Highest discount in gold prices in India in 9 months know the real Reason
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X