• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा-बनी हुई है अर्थव्यवस्था की चुनौती, जरूरत पड़ी तो देंगे एक और राहत पैकेज का डोज

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लगा है। देशव्यापी लॉकडाउन के कारण अप्रैल-जून तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 23.9 फीसदी की गिरावट आई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था एक अलग तरह की चुनौती से गुजर रही है। देश की इकोनॉमी को रिकवर करने की सबसे बड़ी चुनौती है। ऐसे में वित्त मंत्री ने संकेत दिए हैं कि अगर जरुरत पड़ी तो सरकार एक और राहत पैकेज की घोषणा कर सकती है।

 Open to one more stimulus if necessary, FM Nirmala Sitharaman said Not being risk-averse in face of Covid-19 crisis
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के कहा कि अर्थव्यवस्था के जानकारों की माने तो दूसरे और तीसरे तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा। अप्रैल-जून तिमाही में जीडीपी में 23.9 फीसदी की गिरावट के बाद देश की आर्थिक स्थिति में सुधार की उम्मीद है। इंटरव्यू के दौरान निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो सरकार दूसरे प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा कर सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार इकोनॉमी में सुदार के लिए वो हर संभव कोशिश कर रही है जो वो कर सकती है।

पहली तिमाही में जीडीपी में 23.9% की गिरावट पर उन्होंने कहा कि हम मूल्याकंन कर रहे हैं, लेकिन अब तक हम किसी आंकड़े पर नहीं पहुंचे हैं। लॉकडाउन के कारण पहली तिमाही में जीडीपी पर गहरा असर पड़ा है। लेकिन जुलाई के बाद से दीरे-धीरे कुछ सेक्टर में सुधार आने लगे हैं। उन्होंने कहा कि प्रवासी मजदूर अपने काम पर लौट रहे हैं। ये अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत हैंय़ उन्होंने कहा कि बीते 6 महीने में चुनौतियां कम नहीं हुई हैं, बल्कि इन चुनौतियों का नेचर बदल गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था के लिए जोखिम उठाने के लिए हम हर संभव कोशिश कर रहे हैं।

वित्त मंत्री ने कहा है कि सरकार में इसे लेकर कोई ​हिचकिचाहट नहीं है। हम सही समय पर प्रोत्साहन (Stimulus) देंगे। राहत पैकेज पर उन्होंने कहा कि हम सबकी सुन रहे हैं और अर्थव्यस्था के हर क्षेत्र की स्थिति का आंकलन कर रहे हैं। अगर जरूरत पड़ी तो हम जरूरत एक और प्रोत्साहन पैकेज लेकर आएंगे। उन्होंने कहा कि प्रवासी मजदूर अब वापस शहरों की तरफ लौट रहे हैं। गामेंर्ट्स, अपैरेल व निर्यात संबंधी इंडस्ट्रीज में श्रमिकों की वापसी से तेजी आएगी। घरेलू मांग की तुलना में विदेशी मांग बढ़ने की वजह से कुछ सेक्टर्स में काम अब तेजी से होगा।

Bank holidays in October 2020: अक्टूबर में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक कर लें छुट्टियों की पूरी लिस्टBank holidays in October 2020: अक्टूबर में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक कर लें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

English summary
Open to one more stimulus if necessary, FM Nirmala Sitharaman said Not being risk-averse in face of Covid-19 crisis
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X