• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सरकारी सब्सिडी से नहीं हासिल किया जा सकता 1 ट्रिलियन डालर के निर्यात का लक्ष्य: पीयूष गोयल

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पांच ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी के सपने को बड़ा झटका लगा है। इसी कड़ी में शनिवार को वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने सब्सिडी को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता, प्रौद्योगिकी और उत्पादन के पैमाने से भारत को अपने वार्षिक निर्यात को 1 ट्रिलियन अमरीकी डालर तक ले जाने में मदद मिलेगी, न कि सरकार द्वारा जी जाने वाली सब्सिडी से। बता दें कि पीयूष गोयल ने एक वेबिनार को संबोधित करते हुए यह बात कही।

Government subsidy cannot be achieved by exporting 1 trillion dollar said Piyush Goyal

चुनिंदा क्षेत्रों में निर्यात की दृष्टि से आने वाली अड़चनों को दूर करने की रणनीति पर चर्चा करते हुए पीयूष गोयल ने कहा, हम भारत से 1 ट्रिलियन डालर के निर्यात के लक्ष्य को क्यों नहीं प्राप्त कर सकते, हम निश्चित रूप से ऐसा कर सकते हैं। मैं इसमें कोई कारण नहीं देख रहा जिस वजह से हम सोचें कि ऐसा नहीं हो सकता। इसके लिए हमें योग्य उत्पादों पर ध्यान देना होगा। सब्सिडी के जरिये हम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकते। इसको लेकर मैं पूरी तरह स्पष्ट हूं।

Reliance का रीटेल मार्केट की बड़ी कंपनी पर कब्जा, जानिए कौन-कौन से बिजनेस हुए रिलायंस के ?

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, कम से कम मेरे कार्यकाल के छह वर्षों में मैंने देखा कि भारत की समस्याओं के समाधान सब्सिडी से नहीं किया जा सकता। मुझे लगता है कि गुणवत्ता, प्रौद्योगिकी, विकास और कभी-कभी छोटी अवधि में समर्थन के जरिए विदेशों में नियार्त को बढ़ाया जा सकता है। लेकिन अगर वह सब्सिडी पर दुनिया के साथ दीर्घकालिक जुड़ाव की तलाश कर रहे हैं, तो यह काम करने वाला नहीं है। उन्होंने कहा, हमें ऐसे क्षेत्रों की पहचान करने की आवश्यकता है जहां समझदार नीतियां निर्यात को 1 ट्रिलियन अमरीकी डालर तक ले जाने में मदद कर सकती हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Government subsidy cannot be achieved by exporting 1 trillion dollar said Piyush Goyal
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X