• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

डाकघर की छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दर पर बड़ी खबर, सरकार ने दी राहत

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जुलाई 01: कोरोना महामारी से आर्थिक रूप से परेशानी का सामना कर रहे छोटे निवेशकों को सरकार ने ब्याज दर पर राहत दी है। सरकार ने जुलाई-अगस्त-सितंबर 2021 तिमाही के लिए डाकघर की छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखा है यानि की कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके साथ ही छोटी बचत की ब्याज दरें अप्रैल से जून 2021 की तिमाही के समान ही रहेगी। गिरती ब्याज दर को देखते हुए डाकघर की छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव ना होना मध्यमवर्गीय लोगों के लिए राहत भरी खबर है।

post office

छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों को तिमाही आधार पर सरकार की ओर से संशोधित किया जाता है। लेकिन इस बार विभिन्न छोटी बचत योजनाओं पर पुरानी ब्याज दरें एक जुलाई से सितंबर 2021 तक लागू रहने वाली हैं। यानि की पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि और डाकघर योजनाओं की ब्याज दरों में किसी प्रकार की कटौती नहीं की गई है। इसमें किसी भी योजना पर ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया गया। दरअसल, वित्त वर्ष की प्रत्येक तिमाही की शुरुआत में सरकार अगले तीन महीनों के लिए डाकघर की योजनाओं पर ब्याज दरें निर्धारित करती है।

हालांकि अगर कोई बदलाव होता है तो भी नई दरें सभी डाकघर योजनाओं के सभी निवेशकों पर लागू नहीं होती हैं। एनएससी, केवीपी, सावधि जमा और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) के लिए परिपक्वता तक निवेशकों के लिए ब्याज दर तय रहती है। राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी), किसान विकास पत्र (केवीपी), समय-जमा, सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस), सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) आदि योजना पिछली तिमाही अप्रैल-मई-जून 2021 के समान दर की पेशकश जारी रखेंगे।

खुशखबरी! केंद्र ने टैक्सपेयर्स को दी बड़ी राहत, 400 वस्तुओं और 80 सेवाओं की GST दरों में भारी कटौतीखुशखबरी! केंद्र ने टैक्सपेयर्स को दी बड़ी राहत, 400 वस्तुओं और 80 सेवाओं की GST दरों में भारी कटौती

जानिए किस बचत योजना पर कितनी ब्याज दर

  • पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) पर ब्याज दर 7.1 प्रतिशत प्रतिवर्ष जबकि वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए ब्याज दर 7.4 प्रतिशत प्रतिवर्ष है।
  • सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) पर पीपीएफ से भी ज्यादा 7.6 प्रतिशत ब्याज सालाना ब्याज मिलता है।
  • इसके अलावा वरिष्ठ नागिरक बचत योजना के तहत 7.4 प्रतिशत ब्याज मिलता है।
  • वहीं पोस्ट ऑफिस बचत योजना पर 5 साल के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.7 फीसदी ब्याज दर मिलती है।
  • NSC में सालाना ब्याज 6.8 फीसदी है। मंथली इनकम स्कीम में 6.6 फीसदी है

English summary
government PO scheme interest rate unchanged ppf nsc and other small savings schemes
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X