• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सरकारी पैनल ने ग्‍लोबल मैनिफैक्‍चर्स के 100 अरब डॉलर का मोबाइल एक्‍सपोर्ट प्रस्‍ताव को दिखाई हरी झंडी

|

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी देश को आत्‍मनिर्भर बनाते हुए हर क्षेत्र में भारत को बड़ा निर्यातक राष्‍ट्र बनाना चाहते हैं। पीएम मोदी देश को हर क्षेत्र में दुनिया का बड़ा निर्यातक राष्‍ट्र बनाकर देश को आर्थिक रुप से अ‍त्‍यधिक मजबूती प्रदान करना चाहते हैं। PLI योजना, जिसका उद्देश्य भारत को स्मार्टफ़ोन के लिए एक विनिर्माण केंद्र बनाना है, को अप्रैल में अधिसूचित किया गया था। वहीं बड़ा बूस्‍टर देते हुए सरकार के पैनल ने ग्‍लोबल मैनिफैक्‍चर्स के 100 अरब डॉलर के मोबाइल एक्‍सपोर्ट प्रस्‍ताव को हरी झंडी दे दी है।

mobile

12 अगस्‍त को रूस से आ रही है पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

ईटी में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार iPhone कॉन्ट्रैक्ट निर्माताओं फॉक्सकॉन, पेगाट्रॉन और विस्ट्रॉन के साथ-साथ सैमसंग, कार्बन, लावा और डिक्सन द्वारा एक वरिष्ठ सरकार अधिकारी ने बताया कि भारत से लगभग 100 बिलियन डॉलर के मोबाइल फोन निर्यात करने के लिए अधिकार प्राप्त सरकारी पैनल समूह द्वारा मंजूरी दे दी गई है। सशक्त समिति ने उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) के तहत लगभग 100 बिलियन डॉलर (crore 7.3 लाख करोड़) मूल्य के मोबाइल फोन के निर्यात के लिए अनुमानित सभी आवेदनों को मंजूरी दे दी है और सभी आवेदनों को उम्‍मीद है कि इस सप्ताह कैबिनेट के सामने रखा जाएगा।

mobile

अधिकार प्राप्त समिति के सदस्यों में आर्थिक मामलों, व्यय, राजस्व, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के विभाग (डीपीआईआईटी) और विदेश व्यापार महानिदेशक के सचिवों के साथ नीती आयोग सीईओ शामिल हैं। (डीजीएफटी)। अधिकारियों ने कहा कि आवेदकों में से पांच विदेशी हैं, सात भारतीय हैं और छह अन्य घटक विनिर्माण योजना में हैं।

mobile

बता दें PLI योजना, जिसका उद्देश्य भारत को स्मार्टफ़ोन के लिए एक विनिर्माण केंद्र बनाना है, को अप्रैल में अधिसूचित किया गया था। Apple के अनुबंध निर्माताओं ने भारत में इसके कुछ ही समय बाद अपने नवीनतम हैंडसेट मॉडल, iPhone 11 और iPhone SE का उत्पादन शुरू किया। फॉक्सकॉन, पेगाट्रॉन, विस्ट्रॉन, सैमसंग, कार्बन, लावा जैसी कंपनियों ने आवेदन जमा किए। एप्पल के अनुबंध निर्माताओं और सैमसंग ने अगले पांच वर्षों में प्रत्येक $ 50 बिलियन के फोन का उत्पादन अनुमान प्रस्तुत किया है। प्रत्येक मामले में निर्यात थोड़ा कम होगा। संचार एवं आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ईटी को बताया, "पीएलआई की असाधारण प्रतिक्रिया भारत की विनिर्माण क्षमता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वैश्विक समुदाय के प्रति अत्यधिक विश्वास को दर्शाती है।"

पालघर मॉब लिंचिंग मामले में महाराष्‍ट्र सरकार ने कोर्ट में दायर किया हलफनामा, सीबीआई को जांच सौंपने का किया विरोध

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Government panel clears $ 100 billion mobile export proposal of Global Manufactures
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X