• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

गुड न्यूज: मात्र 100 रुपए आएगा आपका बिजली बिल, जानें क्या है इंदिरा गृह ज्योति योजना और इसके फायदे

|

नई दिल्ली। अगर आप अपने बिजली बिल से परेशान हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास है। इस स्कीम के जरिए आप अपने घर के बिजली बिल को कम कर सकते हैं। इस योजना के तहत आप अपने बिजली बिल को मात्र 100 रुपए तक कर सकते हैं। हैरान मत होइए, आपको इस सरकारी योजना के बारे में सबकुछ विस्तार से बताते हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने मजदूरों को 200 रुपए प्रति महीना के हिसाब से बिजली देने के लिए सरल यजना भी शुरु की थी। अब इस योजना को खत्म कर सरकार ने इंदिरा गृह ज्योति योजना की शुरुआत की। हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश के इंदिरा गृह ज्योति योजना के बारे में.....

HDFC बैंक अकाउंट होल्डर्स के लिए बड़ी खबर, 1 सितंबर से बदल जाएंगे ये नियम, जेब पर बढ़ेगा बोझ

 क्या है इंदिरा गृह ज्योति योजना

क्या है इंदिरा गृह ज्योति योजना

मध्य प्रदेश सरकार योजना ने इंदिरा गृह ज्योति योजना (Indira Grah Jyoti Yojana) शुरू की थी, जिसके अब कुछ बदलाव किए गए हैं। इस योजना के तहत में किए गए बदलाव के बाद आप अपने बिजली के बिल में बदलाव कर सकते हैं। आपका बिजली बिल घटकर 100 रुपए तक हो सकता है। इससे उपभोक्ताओं और सरकार दोनों को फायदा हो रहा है। आइए जानें इस इंदिरा गृह ज्योति योजना के बारे में।

 घटेगा आपका बिजली बिल

घटेगा आपका बिजली बिल

मध्य प्रदेश सरकार के इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत आपको 100 यूनिट तक बिजली खर्च के लिए मात्र 100 रुपए का भुगतान करना होगा। वहीं अगर आप महीने में 150 यूनिट बिजली खर्च करते हैं तो आपको 384 रुपए का बिजली बिल भुगतान करना पड़ेगा। अगर इसी तरह से अगर आप 151 यूनिट बिजली खर्च करते हैं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। यानी अगर आप महीने में 151 यूनिट से कम बिजली का ही इस्तेमाल करते हैं तो ही आप इंदिरा गृह ज्योति योजना का इस्तेमाल कर भारी भरकम बिजली बिल से राहत पा सकते हैं।

 जानें कितना है आपका फायदा

जानें कितना है आपका फायदा

इस योजना के तहत 151 यूनिट से कम खर्च करते हैं तो ही इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। इस स्कीम के जरिए आप अपने बिजली बिल को कम कर लाभ उठा सकते हैं। अगर आप बिजली बिल के अंतर पर नजर डाले तो आप समझ पाएंगे कि इस योजना से आपकतो कितना लाभ हो रहा है। जहां पहले 100 यूनिट बिजली के लिए आपको 634 रुपए और 150 यूनिट के लिए 918 रुपए का बिल भुगतान करना पड़ता था, वहीं इस योजना के लागू होने पर आपको 100 यूनिट के लिए 100 रुपए, यानी 534 रुपए का हर महीने लाभ हो रहा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Good News: Your Electricity Bill Come only Rs 100 in a month, Know What is Indira Jyoti Yojana.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X