• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अब LIC के जरिए खजाना भरेगी सरकार, एलआईसी IPO लॉन्च के लिए तैयार

|

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC के विनिवेश की तैयारी पूरी हो चुकी है। इसी साल सरकार एलआईसी की आईपीओ लॉन्च करने वाली है। मुश्किल की घड़ी में बीमाधारकों के साथ-साथ सरकार के लिए भी संकचमोचन का काम करने वाली एलआईसी अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए जल्द ही आईपीओ पेश करने जा रही है। सरकार ने LIC के IPO के जरिए इस साल 2.10 लाख करोड़ रुपए के विनिवेश का लक्ष्य रखा है। आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के दौरान LIC की हिस्सेदारी को बेचने की बात कही थी। अब इसके लिए सारी तैयारियां कर ली गई है। सरकार ने LIC आईपीओ के लिए में शुरुआती प्रक्रियाओं की शुरुआत कर दी है, जिसमें डिपार्टमेंट ऑफ इनवेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट की मदद से दो प्री-IPO एडवाइजर नियुक्त करना चाहती है।

 The biggest LIC IPO that govt is set to launch

LIC का IPO बनेगा देश का सबसे बड़ा आईपीओ

एलआईसी का IPO देश का सबसे बड़ा आईपीओ माना जा रहा है। इसके लॉन्चिंग से पहले प्रोफेशनल एडवाइजरी फर्म, इंवेस्टमेंट बैंकर, मर्चेंट बैंकर, फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट या बैंकों से आवेदन मंगाए गए हैं। वित्त मंत्रालय का मामना है कि एलआईसी को शेयर बाजार में लिस्ट कराने से इसके संचालन में पारदर्शिता और बढ़ेगी। इतना ही नहीं इसके साथ-साथ शेयर बाजार का भी विस्तार होगा। एलआईसी को शेयर बाजार में लिस्टिंग कराने से बीमाधारकों को भी लाभ मिलेगा।

सरकार की बड़ी हिस्सेदारी

वहीं रेटिंग एजेंसी फिच के मुताबिक LIC की लिस्टिंग से भारत में इंश्योरेंस इंडस्ट्री को फायदा मिलेगा। एक बार LIC का आईपीओ मार्केट में उतरने के बाद इस कंपनी की जवाबदेही और पारर्दिशता में और सुधार देखने को मिलेगा। वहीं इसकी लिस्टिंग से सरकार को भी लाभ मिलेगा। एलआईसी के आईपीओ आने के बाद सरकार को इससे बड़ी रकम मिलेगी, क्योंकि LIC में सरकार की बड़ी हिस्सेदारी है, जिसे बेचने से सरकार को काफी बड़ी रकम मिलेगी।

SBI की चेतावनी, 42 करोड़ बैंक खातों पर साइबर अटैक का खतरा, गलती से भी इस Email पर न करें क्लिक

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The government has started the process to launch the initial public offer (IPO) of Life Insurance Corporation within this year.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X