• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

SBI खाताधारकों के लिए खास खबर, इस खाते में मिलेगा डबल ब्याज, जानें विस्तार से

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। अगर आप देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए खुशखबरी से कम नहीं है। यहां बैंक अपने खास अकाउंट के खाताधारकों को डबल ब्याज का लाब दे रही है। अगर आप भी इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो इस खबर को ध्यान से पढ़ें। एसबीआई अपने पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) के खाताधारकों को एक ही अकाउंट में दो फायदे दे रहा है।

<strong>पढ़ें- Alert! इस सरकारी बैंक ने खाताधारकों को किया अलर्ट, गलती से भी न करें ये काम, वरना....</strong>पढ़ें- Alert! इस सरकारी बैंक ने खाताधारकों को किया अलर्ट, गलती से भी न करें ये काम, वरना....

 इस अकाउंट में मिलता है डबल ब्याज

इस अकाउंट में मिलता है डबल ब्याज

एसबीआई के इस अकाउंट में खाताधारकों को डबल फायदे मिलते हैं। पहला आपका भविष्य सुरक्षित होता है और दूसरा इसमें सेविंग अकाउंट से दोगुना ब्याज मिलता है। पीपीएफ अकाउंट के खाताधारकों को निवेश की रकम पर टैक्स छूट, मैच्योरिटी पर टैक्स-फ्री रिटर्न जैसी सुविधाएं भी मिलती है।

 कैसे खोले पीपीएफ अकाउंट

कैसे खोले पीपीएफ अकाउंट

पीपीएफ अकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खोल सकते हैं। इस अकाउंट में आप मिनिमम 500 रुपए से लेकर 1,50,000 रुपए तक जमा कर सकते हैं। इन रकतम को आप 12 किस्तों में या एक साथ जमा कर सकते हैं। इस अकाउंट की की मैच्युरिटी 15 साल है, लेकिन आप इसे 1 साल, 5 साल या अधिक के लिए बढ़ा सकते हैं।

 पीपीएफ की ब्याज दर

पीपीएफ की ब्याज दर

PPF अकाउंट में ब्याज दर तिमाही के आधार पर सरकार द्वारा निर्धारित किया जाता है। वर्तमान में सरकार इस पर 8 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रही है। आपको इस अकाउंट से लोन की सुविधा भी मिलती है। आम तौर पर एक पीपीएफ अकाउंट खोलने के बाद तीसरे साल से आप अपनी जमा पूंजी पर लोन का फायदा उठा सकते हैं।

 मिलती है टैक्स छूट

मिलती है टैक्स छूट

इस पीपीएफ अकाउंट में जमा पैसे पर आपको टैक्स छूट मिलती है। आयकर अधिनियम की 80C की आय से कटौती के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं। यहां तक कि ब्याज आय पूरी तरह टैक्स मुक्त है, जबकि परिपक्वता राशि पर कोई टैक्स नहीं लगाया नहीं जाता है। इसी वजह से पीपीएफ भारत में सबसे अच्छा टैक्स बचत निवेश का अच्छा विकल्प बन गया है।

English summary
Good News For SBI Bank Accoount Holders: Now Open This account in SBI and get PPF account benefits
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X