• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना के बीच थोड़ी सी राहत, अप्रैल में खुदरा महंगाई दर में आई गिरावट

|

नई दिल्ली, मई 12: कोरोना की दूसरी लहर के बीच महंगाई से जूझ रहे देश के लोगों के लिए थोड़ी राहत भरी खबर आई है। अप्रैल में खुदरा महंगाई दर में कमी देखने को मिली है। सरकारी आंकड़ों से मिली जानकारी के मुताबिक अप्रैल 2021 में खुदरा महंगाई दर घटकर 4.29 प्रतिशत पर पहुंच गई है, जो मार्च में 5.52% थी।उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) आधारित महंगाई दर में इस महीने गिरावट दर्ज की गई है।

retail inflation

अप्रैल 2021 में खुदरा महंगाई दर घटकर 4.29 प्रतिशत पर पहुंच गई, जो खाद्य कीमतों में गिरावट के कारण है। एक साल पहले अप्रैल 2020 में यह दर 7.22 फीसद थी। वहीं खाद्य महंगाई दर की बात करें तो पिछले महीने मार्च में खाद्य पदार्थों की कीमत 4.87 फीसद पर रही थी, जो अप्रैल में गिरकर 2.02 प्रतिशत हो गई है। यहीं एक साल पहले अप्रैल 2020 में यह 11.73 प्रतिशत थी।

थोक महंगाई दर आठ साल के सबसे ऊंचे स्तर पर, पेट्रोल-डीजल की कीमतों का दिखा सबसे ज्यादा असरथोक महंगाई दर आठ साल के सबसे ऊंचे स्तर पर, पेट्रोल-डीजल की कीमतों का दिखा सबसे ज्यादा असर

50 से अधिक अर्थशास्त्रियों के साथ आयोजित रॉयटर पोल ने अप्रैल में खुदरा मुद्रास्फीति की भारतीय रिजर्व बैंक के 4 प्रतिशत के मध्य-बिंदु लक्ष्य से ऊपर होने की भविष्यवाणी की थी। आपको बता दें कि केंद्रीय बैंक खुदरा मूल्य या उपभोक्ता मूल्य सूचकांक या उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक की ओर से निर्धारित उपभोक्ता कीमतों में वृद्धि की दर को ट्रैक किया जाता हैं।

English summary
good news retail inflation reached 4.29 percent in april
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X