• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इकोनॉमी के मोर्चे पर अच्छी खबर, GST कलेक्शन लगातार दूसरे महीने एक लाख करोड़ रुपए के पार

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संकट का सामना कर रही भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए कर संग्रह क्षेत्र से बड़ी राहत की खबर सामने आ रही है। इस वर्ष लागातार दूसरे महीने माल और सेवा कर (जीएसटी) संग्रह एक लाख करोड़ के पार रहा है। कोरोना संकट के बीच अर्थव्यवस्था में सुधार होता नजर आ रहा है, जो कि केंद्र सरकार के लिए भी एक राहत की खबर है। वित्त मंत्रालय के जारी आंकड़ों के मुताबिक जीएसटी कलेक्शन में 1.4 फीसदी की वार्षिक वृद्धि हुई है। नवंबर महीने में जीएसटी कलेक्शन 1,04,963 रुपए रहा जो अक्टूबर, 2020 से थोड़ा सा कम है।

Good news on the economy front, GST collection crosses Rs 1 lakh crore for the second consecutive month

बता दें कि GST संग्रह का आंकड़ा अक्टूबर में 1.05 लाख करोड़ रुपये रहा था। इस वर्ष फरवरी के बाद अक्टूबर में जीएसटी कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपए से अधिक रहा था। और अब लगातार दूसरे महीने भी यह 1 लाख करोड़ से अधिक है जो कि देश की जीडीपी के लिए एक अच्छी खबर है। जीएसटी संग्रह ने छह महीने के लिए संकुचन मोड में रहने के बाद लगातार तीसरे महीने सकारात्मक वृद्धि दर्शायी है, जिससे कोविद -19 महामारी के बाद से भारत में आर्थिक सुधार के संकेत मिल रहे हैं। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'जीएसटी राजस्व में वसूली की हालिया प्रवृत्ति के अनुरूप, नवंबर 2020 के महीने में राजस्व जीएसटी राजस्व की तुलना में 1.4% अधिक है।'

यह भी पढ़ें: सुधर रही ही देश की इकोनॉमी, GST कलेक्शन में 10 फीसदी उछाल-निर्मला सीतारमण

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक नवंबर, 2020 के महीने में सकल जीएसटी राजस्व 9,963 करोड़ रुपए है, जिसमें सेंट्रल जीएसटी (सीजीएसटी) 19,189 करोड़ रुपए, राज्य जीएसटी (एसजीएसटी) 25,540 करोड़ रुपए, एकीकृत जीएसटी (आईजीएसटी) माल के आयात पर एकत्र 22,078 करोड़ रुपए सहित 5 992 करोड़ रुपए है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बीते वित्त वर्ष 2019-20 में कुल 12 महीनों में से आठ महीनों में जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपए से अधिक रहा था। गौरतरब है कि चालू वित्त वर्ष में लगाए गए कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से जीएसटी राजस्व काफी प्रभावित हुआ।

English summary
Good news on the economy front, GST collection crosses Rs 1 lakh crore for the second consecutive month
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X