• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

गुड न्यूज: Indian Railways के इन कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन स्कीम का फायदा, इस तारीख तक भरना होगा फॉर्म

|

नई दिल्ली। Indian Railways. भारतीय रेलवे ने अपने कर्मचारियों को पुरानी पेंशन स्कीम( Old Pension Schemes) का लाभ देने की घोषणा की है। रेलवे ने कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए ऐसे कर्मचारियों को पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ देने का फैसला किया है, जिनका चयन 1 जनवरी 2004 से पहले हो गया था। रेल मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आदेश के मुताबिक ऐसे कर्मचारियों को जिनका चयन 1 जनवरी 2004 से पहले हो गया था, उन्हें पुरानी पेंशन स्कीम का फायदा मिलेगा। इस आदेश के बारे में दक्षिण रेलवे (southern Railway) ने निर्देश जारी किया है।

    Indian Railway: पुरानी पेंशन स्कीम का फायदा मिलेगा इन कर्मचारियों को, भरें ये फॉर्म | वनइंडिया हिंदी

    Indian Railway: महंगे हो जाएंगे ट्रेन टिकट, एयरपोर्ट की तरह अब व्यस्त स्टेशनों पर यूजर फी वसूलेगा रेलवे

     रेल कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

    रेल कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

    रेलवे के कर्मचारी पुरानी पेंशन स्कीम को दोबारा लागू करने के लिए लंबे वक्त से आंदोलन कर रहे हैं। कर्मचारियों की मांग को देखते हुए रेलवे ने उन कर्मचारियों को इस पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ देने का फैसला किया है, जिनकी ज्वाइंनिंग 1.1,2004 से पहले हो गई है। इन कर्मचारियों को पुरानी पेंशन स्कीम का फायदा लेने के लिए सिर्फ एक मौका दिया जाएगा। रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सिर्फ उन कर्मचारियों को नए पेंशन स्कीम( new pension scheme) से पुराने पेंशन स्कीम(old pension scheme) जाने का सिर्फ एक मौका मिलेगा, जिनकी भर्ती की प्रक्रिया 1 जनवरी 2004 से पहले पूरी हो गई, लेकिन वो किसी कारणवश नौकरी ज्वॉइन नहीं कर पाए थे।

     30 सितंबर तक भरना होगा फॉर्म

    30 सितंबर तक भरना होगा फॉर्म

    रेलवे ने कहा कि इस स्कीम का लाभ उठाने का सिर्फ एक ही मौका मिलेगा। जिन भी कर्मचारी को पुरानी पेंशन स्कीम का फायदा लेना है उन्हें हर हाल में 30 सितंबर 2020 तक फॉर्म भरकर देना होगा। इस बारे में दक्षिण रेलवे ने निर्देश जारी कर कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन स्कीम चुनने का आखिरी मौका दिया है। इस सुविधा के लिए रेलवे की ओर से एक फॉर्म जारी किया गया है जिसे भर कर उसे दफ्तर में जमा करना होगा।

     क्या है नई पेंशन स्कीम

    क्या है नई पेंशन स्कीम

    दरअसल रेलवे कर्मचारी लंबे वक्त से ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग कर रहे हैं। पुरानी पेंशन स्कीम के फायदे को देखते हुए कर्मचारी इसकी मांग के लिए आंदोलन कर रहे हैं। आपको बता दें कि देश की तीनों सेनाओं के लोगों को पुरानी पेंशन योजना के तहत ही पेंशन मिलती है। वहीं नई पेंशन स्कीम को समझते तो 1 अप्रैल 2004 से सरकार ने नई पेंशन स्कीम लागू कर दी, न्यू पेंशन स्कीम यानी NPS में नए कर्मचारियों को रिटायरमेंट के समय पुराने कर्मचारियों की तरह पेंशन और पारिवारिक पेंशन के लाभ नहीं मिलेंगे। नए पेंशन स्कीम के तहत कर्मचारियों से वेतन और महंगाई भत्ते का 10% अंशदान लिया जाता है। इतनी ही अंशदान सरकार भी कर्मचारियों के खाते में जमा करती है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Good News For Indian Railway Employees: Southern Railway Employees get Benefits of Old Pension Scheme, must fill the form before 30th September
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X