• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

110 करोड़ प्रीपेड फोन ग्राहकों को RBI ने दी बड़ी राहत, अब इस तरह से कर सकेंगे रिचार्ज

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 15। देशभर के 110 करोड़ प्रीपेड मोबाइल यूजर्स के लिए ये खबर बहुत खास है। भारतीय रिजर्व बैंक ने देशभर के करोड़ों प्रीपेड यूजर्स को राहत देते हुए भारत बिल भुगतान प्रणाली का विस्तार किया है। आरबीआई ने भारत बिल पे सिस्टम का दायरा बढ़ाते हुए उसमें बिलर के तौर पर मोबाइल प्रीपेड रिचार्ज की सर्विस को जोड़ने का फैसला किया है।

 Good News for 110 Crore Prepaid Mobile Users: RBI allows mobile recharge through Bharat Bill Payment System

इस सुविधा का लाभ देश के करोड़ों प्रीपेड मोबाइल यूजर्स उठा पाएंगे। आपको बता दें कि सितंबर 2019 भारत बिल पेमेंट सिस्टम की पहल पर उसका दायरा बढ़ाते हुए उसमें बिलर सिस्टम को जोड़ा गया। मोबाइल प्रीपेड रीचार्ज को छोड़कर इसमें सभी श्रेणियों को बिलर को जोड़ दिया गया।

आपको बता दें कि इससे पहले भारत बिल पेमेंट सिस्टम के जरिए आवर्ती बिलों के भुगतान की सुविधा पांच श्रेणियों में मिल रही थीं, जिसमें डीटूएच, बिजली बिल, गैस बिल, टेलीफोन बिल और पानी बिलों के भुगतान को शामिल किया गया। इसके बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अब भारत बिल पेमेंट सिस्टम में बिलर के तौर पर प्रीपेड मोबाइल को भी इससे जोड़ने का फैसला किया है। आरबीआई के आदेश के बाद 31 अगस्त या इससे पहले ही इसका कार्यान्वयन किया जाएगा। गौरतलब है कि भारत बिल पेमेंट सिस्टम बिल भुगतान की एक एकीकृत प्रणाली है जो ग्राहकों को ऑनलाइन बिल पेमेंट की सुविधा देती है। ये पेमेंट सिस्टम नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के अंतर्गत काम करता है।

देश में मोबाइल यूजर्स की संख्या

भारत मोबाइल यूजर्स की संख्या के आधार पर विश्वा का दूसरा सबसे बड़ा देश है। चीन के बाद भारत में सबसे ज्यादा लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। देश में मोबाइल नंबरों की संख्या की बात करें तो विकिपीडिया के मुताबिक साल 2020 तक 1,515,971,713 मोबाइल नंबर जारी किए जा चुके हैं। वहीं भारत में 95.48 फीसदी से अधिक मोबाइल यूजर्स प्रीपेड सर्विस का इस्तेमाल करते हैं। 2019 में देश में मोबाइल यूजर्स की संख्या 116.83 करोड़ के पार थी।

Bank of Baroda: बैंक ऑफ बड़ौदा में है खाता तो अगले 16 दिनों में निपटा लें ये कामBank of Baroda: बैंक ऑफ बड़ौदा में है खाता तो अगले 16 दिनों में निपटा लें ये काम

English summary
Good News for 110 Crore Prepaid Mobile Users: RBI allows mobile recharge through Bharat Bill Payment System
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X