• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Gold Price Today: दिवाली के बाद सस्ता हुआ सोना, जानिए आज के दाम

|

नई दिल्‍ली। Gold Price Today: धनतेरतस और दीवाली के बाद मंगलवार को सोने और चांदी की कीमत में में देश भर के सर्राफा बाजार में गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार को 24 कैरेट गोल्‍ड (24 carat gold) की कीमत में 194 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई और 51,052 रुपये के स्तर पर खुला। वहीं सिल्‍वर के वर्तमान कीमत में भी 635 रुपये की गिरावट हुई । हालांकि सोना का दाम 51 हजार पर बना हुआ है और चांदी की कीमत भी 63 हजार प्रति किलोग्राम है। देश के कुछ शहरों में सोना 50 हजार से नीचे भी बिक रहा है।

सर्राफा बाजारों सोने-चांदी की कीमत में आई इतनी गिरावट

सर्राफा बाजारों सोने-चांदी की कीमत में आई इतनी गिरावट

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) वेबसाइट (ibjarates.com) के अनुसार 17 नवंबर 2020 (Gold Price Today 17 November) को देशभर के सर्राफा बाजारों सोने-चांदी के की कीमत में थोड़ी गिरावट दर्ज हुई। मंगलवार को सोने की कीमत में कमी आई। बाजार 51, 052 (प्रति/10 ग्राम) पर खुला और 1 किलोग्राम चांदी की कीमत 63, 466 रही। वहीं अगर इससे ठीक एक दिन पहले यानी सोमवार की बात की जाए तो सोना 51,246 (24 कैरेट प्रति/10 ग्राम), जबकि इससे पहले आखिरी बिजनेस वाले दिन यानी शुक्रवार को (13 नवंबर) को यह 50, 849 (24 कैरेट प्रति/10 ग्राम) था। दीपावली के दिन सोने की कीमत में कमी आई थी लेकिन उसके दो दिन बाद सोमवार को भाई दूज पर 400 रुपये की बढ़ोत्‍तरी हुई थी और चांदी की कीमत 64101 (प्रति/किलोग्राम) हो गया था।

अमिताभ बच्‍चन से शख्‍स ने पूछा- आप दान क्यों नहीं करते, तो बिग बी ने दिया ये करारा जवाब

IBJA के रेट देशभर में हैं मान्‍य, इसलिए खरीददारी करते समय इस वेबसाइट पर चेक करें दाम

IBJA के रेट देशभर में हैं मान्‍य, इसलिए खरीददारी करते समय इस वेबसाइट पर चेक करें दाम

बता दें कि इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) जो रेट देता है वो देश भर में माना जाता है हालांकि इस वेबसाइट पर दिए गए सोने और चांदी के भाव में जीएसटी (GST) शामिल नहीं होता है। सोने-चांदी का करेंट रेट जिसे हाजिर भाव भी कहते हैं ये अलग-अलग जगहों पर अलग हो सकते हैं पर इनकी कीमतों में थोड़ा अंतर होता है। इसलिए सोना और चांदी की खरीददारी करने जो से पहले (IBJA) वेबसाइट (ibjarates.com) की वेबसाइडट पर जाकर सही मूल्‍य अवश्‍य जांच लिया करें। सोना खरीदते-बेचते समय आप IBJA के रेट का हवाला दे सकते हैं। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक ibja देशभर के 14 सेंटरों से सोने-चांदी का करेंट रेट लेकर इसका औसत मूल्य बताता है।

दर्दनाक: 74 वर्षीय आदमी को फ्रीजर में रखकर, परिवार करता रहा रात भर मरने का इंतजार

क्या फिर बढ़ेगी कीमत

क्या फिर बढ़ेगी कीमत

सर्राफा बाजार एक्‍सपर्ट के अनुसार धनतेरस और दिवाली का त्योहार खत्‍म हो चुका है लेकिन शादी का सीजन शुरु होते ही सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोत्‍तरी होगी । बता दें 7 अगस्त 2020 को सोना जहां अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था तो वहीं चांदी की कीमत अपने ऑल टाइम हाई रेट से लगातार गिरती चली गई। सोने-चांदी की कीमत में दीवाली के पहले हफ्ते भी ऐसी स्थिति रही अचानक धनतेरस पर सोने की कीमत में बढ़ोत्‍तरी आई।

मछली पकड़ने नदी में गए युवक के Fish Hook में फंस गया मगरमच्‍छ, जानें फिर क्या हुआ

कोरोना काल में भी इस महीने में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था सोना

कोरोना काल में भी इस महीने में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था सोना

कोरोना महामारी के बीच अगस्त में सोने की कीमत में बड़ी तेजी देखने को मिली। 7 अगस्त 2019 को 10 ग्राम सोने की कीमत 56200 रुपये हो गई थी। वहीं चांदी की कीमत 70 हजार के पहुंच गई थी। हालांकि उसके बाद से सोने की कीमत में गिरावट आने लगी। धनतेरस और दिवाली पर भी सोने में बहुत सुधार हुआ । दीवाली और धनतेरस के मौके पर त्योहारी मांग बढ़ने के कारण दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50,425 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बिका। विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना और लॉकडाउन के कारण लोगों की सोनाखरीदने की क्षमता प्रभावित हुई है। जिसकी वजह से सोने की मांग में बहुत तेजी देखने को नहीं मिली है। हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में सोने में बहुत सुधार आ सकता है।

पटाखे के बॉक्‍स पर परिणीति चोपड़ा की फोटो देख भड़का फैन, तो एक्‍ट्रेस ने दिया ये जवाब

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Gold Price Today: Gold becomes cheaper after Diwali, know today's price
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X