• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Gold Price: वेडिंग सीजन में धड़ाम हुआ सोना, खरीदारी से पहले जानें आज का भाव

|

नई दिल्ली, अप्रैल 23। शादियों के सीजन के शुरुआत के साथ ही एक बार फिर से सोने-चांदी की कीमत में गिरावट आ गई है। शुक्रवार को सोना एक बार फिर से गिर गया। हालांकि ये गिरावट अस्थाई बताई जा रह है। सोने की कीमत में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी हुई है। हालांकि अप्रैल महीने में सोने की कीमत में औसत तौर पर तेजी देखने को मिली है। अगर आंकड़ों पर नजर डाले तो पिछले दो महीनों में सोने की कीमत में 4000 रुपए की तेजी आ चुकी है। वहीं सोने का दाम 48000 रुपए प्रति 10 ग्राम के पास पहुंच गया है। फरवरी 2021 में देश में सोने की कीमत जहां 45600 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया था, वहीं अप्रैल 2021 में सोने की कीमत तेजी के साथ बढ़कर आज 23 अप्रैल को 47615 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया।

Gold Rate: सोना हुआ सस्ता, गोल्ड में ऐसे करें निवेश तो मिलेगा डबल रिटर्नGold Rate: सोना हुआ सस्ता, गोल्ड में ऐसे करें निवेश तो मिलेगा डबल रिटर्न

 फिर गिरा सोना

फिर गिरा सोना

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन सोने की कीमत मं गिरावट देखने को मिली। 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत 199 रुपए गिराकर 47615 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। जबकि चांदी की कीमत में 725 रुपए की गिरावट आई और चांदी का दाम आज 69075 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया।

 सोने में 4000 रुपए का उछाल

सोने में 4000 रुपए का उछाल

सोने की कीमतों में उठापटक का दौर जारी है। फरवरी से लेकर अप्रैल तक में सोने की कीमत में 4000 रुपए क तेजी आ गई है। सोना फरवरी से लेकर अब तक में 45600 रुपए से लेकर 47615 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। हालांकि पिछले दो दिनों में सोने की कीमत में मामूली गिरावट आई है। ऐसे में अगर आप सोना खरीदने जा रहे हैं तो आज के ताजा भाव के बारे में जरूर जान लें।

 24 कैरेट से लेकर 18 कैरेट तक के सोने का भाव

24 कैरेट से लेकर 18 कैरेट तक के सोने का भाव

सर्राफा बाजार में आज के सोने की कीमत पर नजर डाले तो 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत 47615 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीं 23 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत 47424 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीं 22 कैरेट वाले सोने की कीमत 43615 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। जबकि 18 कैरट वाले सोने की कीमत आज 35711 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया।

 MCX में सोने की कीमत

MCX में सोने की कीमत

सोने की फ्यूचर रेट की बात करें तो सोना एक बार फिर से गिर गया। हालांकि ये गिरावट बेहद मामूली रही है। गुरुवार को सोने के वायदा कीमत में 0.02 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई । आज सोना गिरकर 47763 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। वहीं चांदी की वायदा 0.05% की गिरावट आई और सिल्वर के दाम 70304 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए।

 सोने में निवेश का अच्छा मौका

सोने में निवेश का अच्छा मौका

सोने की कीमत में फिलहाल गिरावट है, लेकिन आने वाले दिनों में सोने के दाम में बड़ी तेजी लौटने की उम्मीद है। अगर आप सोने में निवेश का प्लान बना रहे हैं तो आपके पास अच्छा मौका है। सोना वर्तमान में अपने उच्चतम स्तर से 10000 रुप तक गिर चुका है। अगस्त 2020 में सोना अपने उच्चतम स्तर 57000 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया था। जबकि 23 अप्रैल 2021 को सोने की कीमत 47615 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। ऐसे में सोन की कीमत में आई इस बड़ी गिरावट का लाभ आप उठा सकते हैं। बाजार जानकारों की माने तो सोने में निवेश का ये सही मौका है।

सोने पर कोरोना का असर

सोने पर कोरोना का असर

सोना हमेशा से निवेशकों के लिए सुरक्षित निवेश रहा है। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के साथ ही बाजार में उठापटक जारी है। कई राज्यों में मिनी लॉकडाउन की घोषणा की जा चुकी है। औद्योगिक गतिविधियां प्रभावित हो रही है। बाजार के प्रभावित होने के साथ ही निवेशकों की चिंता बढ़ने लगी है। ऐसे में एक बार फिर से निवेशकों का आकर्षण सोने की तरफ बढ़ने लगा है। मांग में तेजी आने के साथ ही सोने की कीमत में बढ़ोतरी होना तय है।

 सोना देगा अच्छा रिटर्न

सोना देगा अच्छा रिटर्न

वहीं जिस रफ्तार से देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, निवेशकों में डर का माहौल बना हुआ है। निवेशक सुरक्षित निवेश के तौर पर सोने में निवेश कर सकते हैं। सोने में निवेश बढ़ने के साथ ही कीमत को बल मिल रहा है। सोने में निवेश बढ़ रहे हैं, जिसके कारण सोने की कीमत में तेजी आ रही है। आपको बता दें कि सोना हमेशा से सुरक्षित निवेश के तौर पर बेहतरीन विकल्प रहा है। निवेशकों के मुताबिक आने वाले दिनों में सोने की कीमत में बड़ी तेजी का अनुमान लगाया जा रहा है। माना जा रहा है कि साल 2021 में सोना 60000 से 62000 रुपए प्रति 10 ग्राम के आंकड़ को पार कर सकता है। ऐसे में आपको सोने में अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद है।

 कैसे करें गोल्ड में निवेश

कैसे करें गोल्ड में निवेश

गोल्ड में निवेश के लिए आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड , गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स , गोल्ड म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा गोल्ड म्यूचुअल फंड में निवेशक एसआईपी के जरिए भी निवेश कर सकते हैं। इन सब के अलावा आप पेमेंट ऐप से भी सोना खरीद सकते हैं। डिजिटल गोल्ड में निवेश के लिए आप अमेजन पे, गूगल पे, पेटीएम, फोनपे और मोबिक्विक की मदद से निवेश कर सकते हैं।

English summary
Gold Investment: Gold Rate trades at Rs 48200 whereas silver trades above Rs 70300, Know detail
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X