• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Gold Hallmarking: 1 जून से बदल जाएगा सोना खरीदने-बेचने का नियम,ऐसे परखे शुद्ध सोना

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। सोना खरीदते वक्त अक्सर मन में सवाल उठता है कि जो सोना हम खरीद रहे हैं वो शुद्ध हैं कि नहीं। सोने की शुद्धता को लेकर लोगों के मन में उठ रहे सवालों को देखते हुए ही सरकार ने गोल्ड हॉलमार्किंग को अनिवार्य कर दिया। 1 जून ने गोल्ड हॉलमार्किंग के दूसरे चरण की शुरुआत होगी। यानी 1 जून 2022 से 256 जिलों में बिना हॉलमार्क वाला सोना बेचना या खरीदना बंद हो जाएगा।

 1 जून से बदल जाएगा निय़म

1 जून से बदल जाएगा निय़म

सोने की ज्वैलरी और कलाकृतियों की अनिवार्य हॉलमार्किंग के दूसरे चरण की शुरुआत 1 जून से होगी। आपको बता दें कि BIS हॉलमार्किंग का निशान किसी भी सोने की शुद्धता की पहचान है। आपको बता दें कि गोल्ड हॉलमार्किंग 16 जून 2021 तक स्वैच्छिक थी, लेकिन सरकार ने इसके बाद से इसे अनिवार्य कर दिया।

 दूसरा फेज 1 जून से

दूसरा फेज 1 जून से

डिमांड और लोगों की सुविधा को देखते हुए सरकार ने सोने की अनिवार्य हॉलमार्किंग को देशभर में लागू करने का फैसला किया, हालांकि इसे चरणबद्ध तरीके से लागू किया जा रहा है। पहले 23 जून 2021 को देश के 256 जिलों में इसे लागू किया गया। अनिवार्य हॉलमार्किंग के दूसरे चरण के दायरे में स्वर्ण आभूषणों के तीन अतिरिक्त कैरेट यानी 20 कैरेट, 23 कैरेट और 24 कैरेट को शामिल किया गया है।

 असली-नकली सोने की पहचान

असली-नकली सोने की पहचान


सोना खरीदने से पहले अगर आप सोने की शुद्धता को लेकर परेशान है तो अब आपकी मुश्किल आसान हो जाएगी। BIS हॉलमार्किंग के निशान को देखकर आप सोने की शुद्धता को परख सकते हैं। ये बीआईएस हॉलमार्क सोने की शुद्धता की गारंटी होती है। आपको बता दें कि भारतीय मानक ब्यूरो का तिकोना निशान और हॉलमार्किंग सेंटर का लोगो आभूषण पर बना होता है। इसे ठीक से जांचकर आप सोने की शुद्धता को जांच सकते हैं।

काम की खबर: आज से बदल गया जरूरी बैंकिंग नियम, जमा- निकासी के लिए जरूरी हुआ ये दस्तावेज

Comments
English summary
Gold Hallmarking Mandatory: From 1st June second Phase of Gold BIS Hallmarking is Compulsory
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X