• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सोने की मांग में तीसरी तिमाही में आई 30 फीसदी की कमी, WGC ने बताई ये वजह

|

नई दिल्‍ली। कोरोना महामारी में देश की अर्थव्‍यवस्‍था को तो बड़ा झटका लगा ही है साथ ही देश में सोने की मांग में सितंबर तिमाही में 30 फीसदी की गिरावट आई है। विश्व स्वर्ण परिषद (डब्ल्यूजीसी) की रिपोर्ट के अनुसार ये गिरावट कोविड 19 के अलावा सोने की कीमतों में हुई अत्‍यधिक बढ़ोत्‍तरी के कारण आई है। सितंबर तिमाही में भारत में सोने की मांग साल भर पहले की तुलना में 30 प्रतिशत कम होकर 86.6 टन पर पहुंच गई है। जबकि 2019 की सितंबर तिमाही में सोने की कुल मांग 123.9 टन थी।

डब्ल्यूजीसी ने बताया क्यों हुई मांग कम

डब्ल्यूजीसी ने बताया क्यों हुई मांग कम

सोने के दाम के आधार पर इस दौरान सोने की मांग 2019 के 41,300 करोड़ रुपये की तुलना में चार फीसदी कम होकर 39,510 करोड़ रुपये पर पहुंच गई। विश्व स्वर्ण परिषद के प्रबंध निदेशक (भारत) सोसुंदरम पीआर ने ये जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना के कारण सोने की खरीद में आई रुकावटों कमजोर उपभोक्ता धारणा, ऊंची कीमतें और दामों में लगातार उथल-पुथल के कारण 2020 की तीसरी तिमाही में सोने की मांग 30 फीसदी घटकर 86.6 टन रह गई लेकिन दूसरी तिमाही से ये अधिक है।

हॉलमार्क ज्वेलरी की ही करें खरीददारी, जानें कैसे करें इसकी पहचान और क्या हैं फायदें

48 फीसदी कम हुई आभूषण मांग

48 फीसदी कम हुई आभूषण मांग

बता दें सोने की मांग साल भर पहले की तुलना में दूसरी तिमाही में 70 प्रतिशत कम होकर 64 टन पर पहुंच गई थी। सोने की मांग में थोड़ी बढ़ोत्‍तरीस वजह से आई क्योंकि लॉकडाउन में थोड़ी ढ़ील दे गई इसके अलावा अगस्‍त माह में सोने के दामों में अच्‍छी गिरावट भी आई थी। सोसुंदरम पीआर ने बताया कि अगस्त में कुछ समय कीमतें कम होने से लोगों को सोने की खरीददारी का बेहतरीन मौका मिलाफ इस दौरान भारत की कुल आभूषण मांग साल भर पहले के 101.6 टन से 48 फीसदी कम होकर 52.8 टन पर पहुंच गई। प्राइस के आधार पर आभूषणों की मांग एक वर्ष पहले 33,850 करोड़ रुपये से 29 फीसदी गिरकर 24,100 करोड़ रुपये पर पहुंच गई थी।

अमिताभ बच्‍चन से शख्‍स ने पूछा- आप दान क्यों नहीं करते, तो बिग बी ने दिया ये करारा जवाब

52 फीसदी बढ़ी सोना निवेश मांग

52 फीसदी बढ़ी सोना निवेश मांग

सोने में इन्‍वेस्‍मेंट पहले के 22.3 टन से 52 फीसदी बढ़कर 33.8 टन पर पहुंच गया था। सोमसुंदरम ने बताया कि 'तीसरी तिमाही में मांग सामान्‍य तौर पर भारत में मॉनसून होने और पितृ-पक्ष और अधिक मास जैसी अशुभ अवधियों के कारण कम होती है। आभूषणों की मांग में 48 फीसदी की गिरावट आयी है, क्योंकि आभूषणों की खरीदारी में त्योहारों या शादियों में कोई फर्क नहीं पड़ा।

जैकलीन फर्नांडिज ने दशहरे पर अपने कर्मचारी को गिफ्ट की ब्रांड न्‍यू कार

सोने के आयात में आया है सुधार

सोने के आयात में आया है सुधार

कोरोना के खतरे के चलते लोग खुदरा बाजारों में खरीददारी करने जाने से बच रहे हैं। इस कारण भी सोने की मांग में गिरावट आई है। तीसरी तिमाही में भारत में 41.5 टन सोने का पुनर्चक्रण हुआ। यह साल भर पहले की समान तिमाही के 36.5 टन से 14 फीसदी अधिक रहा। उन्‍होंने बताया कि 'ऊंची कीमतों के कारण पुनर्चक्रण 14 फीसदी बढ़कर 41.5 टन तक पहुंच गया। त्‍योहार में मांग बढ़ने की उम्‍मीद और आपूर्ति श्रृंखला संबंधी बाधाओं के दूर होने से आयात में सुधार हुआ है। यह पिछली तिमाही में महज नौ टन था, जो अब बढ़कर 90.5 टन पर पहुंच गया है।

दर्दनाक: 74 वर्षीय आदमी को फ्रीजर में रखकर, परिवार करता रहा रात भर मरने का इंतजार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Gold demand in India reduced by 30% in Q3 due to Corona:WGC
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X