India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

भारत में साल 2030 में 2.35 करोड़ गिग कर्मचारी होंगे: NITI आयोग

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। नीति आयोग ने भारत की गिग इकोनॉमी को लेकर अपनी रिपोर्ट जारी की है। नीति आयोग द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक भारत में गिग कर्मचारियों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है और साल 2030 तक ये 2.35 करोड़ तक पहुंच जाएगा। आपको बता दें कि जो कर्मचारी तय समय के लिए निश्चित सैलरी पर काम करते हैं वो गिग कर्मचारी होते हैं।

 Gig economy in India to employ 23.5 million by 2030, says NITI Aayog report

इन कर्मचारियों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। नीति आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020-21 में इनकी संख्या 77 लाख थी।वहीं अनुमान लगाया गया है कि साल 2029-30 तक गिग कर्मचारियों की संख्या 2.35 करोड़ तक पहुंच जाएगी। रिपोर्ट में गिग कर्मचारियों और उनके परिवारों की सामाजिक सुरक्षा को मजबूत बनाने की सिफारिश की गई है।

आपको बता दें कि गिग कर्मचारियों को दो कैटेगरी प्लेटफॉर्म और गैर प्लेटफॉर्म कर्मचारियों में बांटा गया है। प्लेटफॉर्म कर्मचारी वो होते हैं तो ऑनलाइन और सॉफ्टवेयर पर काम करते हैं। जबकि गैर-प्लेटफॉर्म गिग कर्मचारी दैनिक वेतन वाले होते हैं।

प्रेग्नेंट हुईं आलिया तो कंडोम कंपनी ने फिल्मी अंदाज में दी बधाई, शर्म से पानी-पानी हो जाएं Mr एंड Mrs कपूरप्रेग्नेंट हुईं आलिया तो कंडोम कंपनी ने फिल्मी अंदाज में दी बधाई, शर्म से पानी-पानी हो जाएं Mr एंड Mrs कपूर

Comments
English summary
Gig economy in India to employ 23.5 million by 2030, says NITI Aayog report
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X