• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Gautam Adani: रॉकेट के रफ्तार से बढ़ रही इस भारतीय की संपत्ति, 1 दिन में 35000 करोड़ का इजाफा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। कोरोना काल में जहां भारतीय अर्थव्यवस्था और आम लोगों को झटका लगा तो वहीं इस दौरान देश के कई उद्योगपतियों की संपत्ति में तेजी से इजाफा भी हुआ है। रिलायंस इंडस्ट्री ने कोरोना संकट काल के दौरान दुनियाभर के निवेशकों से निवेश हासिल करने में सफलता हासिल की तो वहीं भारत के दिग्गज उद्योगपति और अडानी ग्रुप के चेयरमन गौतम अडानी की संपत्ति में बड़ी बढ़ोतरी हुई। फोर्ब्स की ताजा लिस्ट में गौतम अडाणी दुनिया के टॉप 20 अमीरों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

Bank Strike: जल्द निपटा लें बैंक से जुड़ा जरूरी काम, एक बार फिर हड़ताल पर जाने की तैयारी में बैंक कर्मचारीBank Strike: जल्द निपटा लें बैंक से जुड़ा जरूरी काम, एक बार फिर हड़ताल पर जाने की तैयारी में बैंक कर्मचारी

 दुनिया के टॉप 20 अमीरों में शामिल

दुनिया के टॉप 20 अमीरों में शामिल

अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी की संपत्ति में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। फोर्ब्स की रियल टाइम बिलेनियर्स की ताजा लिस्ट के मुताबिक अडानी की संपत्ति मंगलवार को करीब 61.3 अरब डॉलर हो गई। इस नेटवर्थ के साथ ही वो दुनिया के टॉप 20 अमीरों की सूची में शामिल हो गए हैं। अगर पिछले 1 साल के आंकड़ों को देखें तो एक साल में अडाणी की संपत्ति में बड़ा उछाल आया है। एक साल की कमाई को देखें तो उन्होंने दुनियाा के सबसे अमीर इंसान जेफ बेजोस को भी पछाड़ दिया है। एक साल में उनकी संपत्ति 16.2 अरब डॉलर से बढ़कर 57.1 अरब डॉलर पर पहुंच गई है।

 भारत के दूसरे सबसे अमीर

भारत के दूसरे सबसे अमीर

गौतम अडाणी का कारोबार लगभग हर सेक्टर में फैला है। माइंस, पोर्ट्स, पावर प्लांट्स, एयरपोर्ट्स, डेटा सेंटर्स के अलावा डिफेंस सेक्टर में भी अडाणी समूह अग्रणी कंपनियों में शामिल है। दुनिया में जहां वो टॉप 20 अमीरों की लिस्ट में शामिल हैं तो वहीं भारत में उनका दूसरा स्थान है। रिलायंस इंडस्ट्री के मुकेश अंबानी के बाद गौतम अडाणी देश के दूसरे सबसे अमीर शख्स है।

 1 दिन में 35000 करोड़ बढ़ी संपत्ति

1 दिन में 35000 करोड़ बढ़ी संपत्ति

अगर फोर्ब्स द्वारा जारी अमीरों की संपत्ति के आंकड़ों को देखें तो 6 अप्रैल 2021 को गौतम अडाणी की कुल संपत्ति 61.3 बिलियन डॉलर है। इस संपत्ति में एक दिन में 4.8 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। अगर भारतीय रुपए में देखें तो एक दिन में अडाणी की संपत्ति में 35000 करोड़ की बढ़ोतरी हुई है।

 अडाणी ग्रुप के शेयरों में उछाल

अडाणी ग्रुप के शेयरों में उछाल

शेयर बाजार में अडाणी ग्रुप के शेयरों का बोलबाला है। कंपनियों के शेयरों में लगातार उछाल देखने को मिला है। बीते पांच कारोबारी दिनों की बात करें तो शयर बाजार में गौतम अडाणी के स्वामित्व वाली कंपनी अदाणी टोटल गैस के शेयर में 36 फीसदी की तेजी आई। अडाणी एंटरप्राइजेज के शेयरों में 6.92% की तेजी, अडाणी पावर के शेयरों में 4.96% की तेजी , अडाणी ग्रीन एनर्जी में 2.23% देखने को मिली। वहीं अडानी पोर्ट्स और स्पेशल इकनॉमिक जोन के शेयरों में में पिछले साल के मुकाबले 50 फीसदी की तेजी आई है। BSE में कंपनी का मार्केट कैप 7.75 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा हो गया । अडानी की कंपनी 100 बिलियन डॉलर के बाजार पूंजीकरण के आंकड़े को छूने वाली देश की तीसरी कंपनी बन गई है।

English summary
Gautam Adani is Now World's Top 20 Billionaires with networth of Rs 4.49 Lakh Crore.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X