• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, आयुष्मान भारत के तहत बच्चों को 5 लाख तक का फ्री स्वास्थ्य बीमा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने कोरोना से प्रभावित बच्चों के लिए फ्री हेल्थ इंश्योरेंस का ऐलान किया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी जानकारी ट्विट कर साझा की। इस जानकारी के मुताबिक जिन बच्चों ने अपने माता-पिता या अभिभावकों को कोरोना के चलते खोल दिया उन्हें आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा सरकार की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा। इस बीमा का प्रीमियम पीएम केयर स भरा जाएगा।

 free health insurance of Rs 5 lakhs under Ayushman Bharat for Children affected by Covid19
    Modi Government ने Ayushman Bharat के तहत बच्चों को दिया 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा | वनइंडिया हिंदी
    इन बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस योजना की घोषणा की है, जिसके तहत बच्चों को 18 साल की उम्र तक मुफ्त इलाज मिलेगा। बच्चों को 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जा रहा है। वहीं जब बच्चे 23 साल के हो जाएंगे तो उन्हें 10 लाख रुपए का फंड दिया जाएगा। सरकार किशोर न्याय( बच्चों की देखभाल और संरक्षण अधिनियम) के तहत बच्चों को ये सुरक्षा प्रदन कर रही है। इस संबंध में pmcaresforhildren.in पर इसकी विस्तृत जानकारी ली जा सकती है।

    आपको बता दें कि देश के कई राज्यों ने कोरोना के चलत अनाथ हुए बच्चों की सुरक्षा और उनकी देखभाल के लिए कई घोषणां और स्कीम लागू किया है। हरियाणा सरकार ने ऐसे बच्चों को हर माह 2500 रुपए देने की योजना शुरू की है तो वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने ऐसे बच्चों के लिए हैलो मुस्कान की शुरुआत की है। यूपी सरकार ने यूनिसेफ के साथ मिलकर हैलो मुस्कान अभियान चलाने का फैसला किया है।

    COVID-19 Delta Variant : बेहद खतरनाक है कोरोना का डेल्‍टा वेरिएंट, चिकनपॉक्‍स की तरह तेजी से फैलता है संक्रमणCOVID-19 Delta Variant : बेहद खतरनाक है कोरोना का डेल्‍टा वेरिएंट, चिकनपॉक्‍स की तरह तेजी से फैलता है संक्रमण

    English summary
    free health insurance of Rs 5 lakhs under Ayushman Bharat for Children affected by Covid19
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X