• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिवाली से पहले विदेशी मुद्रा भंडार ने बनाया नया रिकॉर्ड, 8 अरब डॉलर का उछाल

|

नई दिल्ली। दिवाली से पहले देश के विदेशी मुद्रा भंडार ने नया रिकॉर्ड कायम किया है। छह नवंबर को समाप्त सप्ताह में 7.779 अरब डॉलर की जोरदार वृद्धि के साथ 568.494 अरब डॉलर के नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। भारतीय रिजर्व बैंक के शुक्रवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी। पिछले 30 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 18.3 करोड़ डॉलर बढ़कर 560.715 अरब डॉलर रहा था, जो तब तक का एक रिकॉर्ड था।

    Diwali से पहले Forex Reserve में बंपर उछाल, एक हफ्ते में करीब 8 Arab Dollar बढ़ा | वनइंडिया हिंदी

    Foreign Exchange Reserves Surge 8 Billion doller To Record High Of 568 Billion doller

    6 नवंबर के हफ्ते में देश का स्वर्ण भंडार 1.328 अरब डॉलर बढ़कर 37.587 अरब डॉलर का हो गया। श को अंतरराष्ट्रीय मु्द्रा कोष (आईएमएफ) में मिला विशेष विड्रॉल अधिकार 70 लाख डॉलर बढ़कर 1.448 अरब डॉलर हो गया। वहीं, इस दौरान देश का आईएमएफ के पास जमा मुद्रा भंडार चार करोड़ डॉलर बढ़कर 4.676 अरब डॉलर पर पहुंच गया।

    समीक्षावधि में विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ने की अहम वजह विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों (एफसीए) का बढ़ना है। ये परिसंपत्तियां कुल विदेशी मुद्रा भंडार का अहम हिस्सा होती है। रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार समीक्षावधि में एफसीए 6.403 अरब डॉलर बढ़कर 524.742 अरब डॉलर हो गया। एफसीए को दर्शाया डॉलर में जाता है, लेकिन इसमें यूरो, पौंड और येन जैसी अन्य विदेशी मुद्राएं भी शामिल होती है।

    जानिए दुनिया में सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार किस देश का

    बीते अगस्त में चीन का विदेशी मुद्रा भंडार 10.2 बिलियन डॉलर बढ़ा था। यह लगातार पांचवां महीना था, जबकि चीन का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ा। हालांकि, सितंबर में यह 22.1 बिलियन डॉलर घटकर 3143 बिलियन डॉलर के स्तर पर आ गया था। तब भी यह भारत के विदेशी मुद्रा भंडार के मुकाबले पांच गुना से भी ज्यादा है। यदि हम चीन की बात करें तो इस मामले में भी वह हमसे काफी आगे है। बीते सितंबर की समाप्ति पर चीन में कुल 118.202 बिलियन डॉलर का सुरक्षित स्वर्ण भंडार था।

    दिवाली पर पिता ऋषि कपूर को याद कर भावुक हुईं बेटी रिद्धिमा, लिखा- 'Miss You Papa'

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Foreign Exchange Reserves Surge 8 Billion doller To Record High Of 568 Billion doller
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X