• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Forbes Billionaires List 2022: दुनिया के सबसे अमीर लोगों में मुकेश अंबानी, ये हैं भारत के Top-10

|
Google Oneindia News

मुंबई, 06 अप्रैल। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर उद्योगपतियों के लिस्ट में बरकरार हैं। भारत के सबसे अमीर व्यक्ति अनिल अंबानी की कुल संपत्ति 90.7 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है। फोर्ब्स बिलेनियर लिस्ट 2022 के अनुसार टेस्ला और स्पेसएक्स के मालिक एलॉन मस्क इस लिस्ट में पहले पायदान पर हैं और वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। जबकि इस लिस्ट में दूसरे पायदा पर अमेजॉन के मालिक जेफ बेजोस का नंबर आता और उसके बाद लुईस विट्टन के चीफ बर्नार्ड अर्नॉल्ट का नाम आता है।

इसे भी पढ़ें- KBC 14 के लिए 9 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू, बोले अमिताभ-'सपने पूरे करने के लिए फोन उठाइए'इसे भी पढ़ें- KBC 14 के लिए 9 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू, बोले अमिताभ-'सपने पूरे करने के लिए फोन उठाइए'

 मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बीच कांटे की टक्कर

मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बीच कांटे की टक्कर

दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में मुकेश अंबानी का नंबर 10वां हैं। जबकि अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी उनसे कुछ ही फीसदी पीछे हैं। गौतम अडानी की की कुल संपत्ति 90 बिलियन डॉलर है, उनकी संपत्ति में पिछले एक साल में तकरीबन 40 बिलियन डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई है। भारत के सबसे अमीर लोगों की बात करें तो इस लिस्ट में कई और बड़े भारतीय उद्योगपतियों का नाम है जिनमे मुख्य रूप से शिव नादर, सायरस पूनावाला, राधाकृष्णन दमानी, लक्ष्मी मित्तल, सावित्री जिंदगल, कुमार बिरला, दिलीप सांघवी, उदय कोटक और सुनील मित्तल का नाम शामिल है।

भारत के 10 सबसे अमीर व्यक्ति

भारत के 10 सबसे अमीर व्यक्ति

  1. मुकेश अंबानी- 90.7 बिलियन डॉलर (10वीं रैंक)
  2. गौतम अडानी- 90 बिलियन डॉलर (11वीं रैंक)
  3. शिव नादर- 28.7 बिलियन डॉलर (47वीं रैंक)
  4. सायरस पूनावाला- 24.3 बिलियन डॉलर (56वी रैंक)
  5. राधाकृष्णन दमानी- 20 बिलियन डॉलर (81वीं रैंक)
  6. लक्ष्मी मित्तल-18.9 बिलियन डॉलर (89वी रैंक)
  7. सावित्री जिंदल परिवार -17.7 बिलियन डॉलर (91वी रैंक)
  8. कुमार बिरला- 16.5 बिलियन डॉलर (106वी रैंक)
  9. दिलीप सांघवी- 15.6 बिलियन डॉलर (115वी रैंक)
  10. उदय कोटक- 15.3 बिलियन डॉलर (129वी रैंक)
 देश में अब 166 लोग बिलेनियर

देश में अब 166 लोग बिलेनियर

फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय बिलेनियर की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी हुई है। पिछले साल यह संख्या 140 थी जोकि बढ़कर 166 हो गई है और इन लोगों की कुल संपत्ति 760 बिलियन डॉलर है। वैक्सीन निर्माता सायरस पूनावाला जोकि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के मालिक हैं उन्होंने देश में सबसे ज्यादा कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन किया और पिछले साल उनकी आय लगभग दोगुनी हो गई।

दुनिया में बिलेनियर की संख्या हुई कम

दुनिया में बिलेनियर की संख्या हुई कम

बिलेनियर की सूची में कुछ नए नाम भी जुड़े हैं जिसमे सबसे लोकप्रिय नाम फाल्गुनी नायर का है। जोकि नायका फैशन ब्रांड की मालकिन हैं। नायका देश का पहला फैशन ब्रांड बना है जिसे पूरी तरह से एक महिला चलाती हैं। पिछले साल नवंबर माह में नायका का आईपीओ लिस्ट हुआ था और इसके साथ ही वह बिलेनियर की लिस्ट में शामिल हो गईं। वहीं दुनियाभर के बिलेनियर की बात करें तो इसमे 2021 की तुलना में कमी देखने को मिली है। इस बार 87 लोग इस लिस्ट से बाहर हो गए हैं। ताजा रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में 2668 लोग बिलेनियर हैं, जिनकी कुल संपत्ति 12.7 ट्रिलियन डॉलर है, जोकि पिछले साल की तुलना में 400 बिलियन डॉलर कम हुई है।

Comments
English summary
Forbes releases billionaire list 2022 Mukesh Ambani in top 10 who are the richest men of India
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X