• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

फिच का FY22 में भारत की जीडीपी 12.8 फीसदी रहने का अनुमान, कहा- आर्थिक हालात सुधरने में लगेगा वक्त

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 22 अप्रैल: क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स ने भारत को 'बीबीबी माइनस' रेटिंग दी है। फिच का अनुमान है कि वित्तवर्ष 2021-22 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर के 12.8 फीसदी रहेगी। फिच ने कहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था में पहले जैसी मजबूती आने में वक्त लग सकता है। खासतौर से कोरोना महामारी के चलते विकास दर में सुधार होने में देरी हो सकती है।

Fitch Rating, 12.8 pc India GDP growth, Fitch, GDP, विकास दर, जीडीपी

फिच रेटिंग्स ने कहा है, हमारा अनुमान है कि भारत की जीडीपी वृद्धि दर वित्त वर्ष 2021-22 में 12.8 फीसदी रहेगी जो 2022-23 में नरम होकर 5.8 फीसदी पर आ जाएगी। वित्त वर्ष 2020-21 में वृद्धि दर में 7.5 फीसदी गिरावट का अनुमान है। कोरोना के मामलों में तेजी से 2021-22 के परिदृश्य के कमजोर होने का जोखिम है लेकिन इससे अर्थव्यवस्था के विकास का पहिया पटरी से नहीं उतरेगा।

फिच का मानना है कि महामारी संबंधित पाबंदियां स्थानीय स्तर पर सीमित रहेंगी और यह 2020 में राष्ट्रीय स्तर पर लगाये गए लॉकडाउन जितना नुकसान नहीं करेंगी। टीकाकरण अभियान में भी तेजी आ रही है, ऐसे में उम्मीद है कि कोरोना पर जल्दी ही काबू पा लिया जाएगा।

18 साल से ज्यादा के सभी भारतीयों को कोरोना वैक्‍सीन देने में खर्च होगा जीडीपी का एक फीसदी से भी कम : स्टडी18 साल से ज्यादा के सभी भारतीयों को कोरोना वैक्‍सीन देने में खर्च होगा जीडीपी का एक फीसदी से भी कम : स्टडी

हाल ही में वैश्विक एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने भी कहा था कि भारत की विकास दर को गति पकड़ने में अभी वक्त लग सकता है। मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विसने कहा था कि कोविड की दूसरी लहर की वजह से भारत के वृद्धि दर के अनुमान में जोखिम है।

English summary
Fitch Ratings12.8 pc India GDP growth in fiscal year to March 2022
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X