औद्योगिक उत्पादन में गिरावट, सितंबर में IIP 3.8 फीसदी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सितंबर महीने के दौरान देश के IIP ग्रोथ में गिरावट देखने को मिली है। सितंबर में आईआईपी ग्रोथ 3.8 फीसद रह गई है। यह अगस्त महीने में 4.3 फीसद के स्तर पर रही थी। कोर सेक्टर के आए उम्मीद से बेहतर नतीजों के बावजूद औद्योगिक उत्पादन में गिरावट दर्ज की गई है। देश का कोर सेक्टर सितंबर महीने में 5.2 फीसद की दर से बढ़ा है जो कि अप्रैल से बाद से उच्चतम स्तर रहा है।

औद्योगिक उत्पादन में गिरावट, सितंबर में IIP 3.8 फीसदी

साल दर साल के आधार पर मैन्युफैक्चरिंग ग्रोथ में गिरावट देखने को मिली है। यह 3.4 फीसद रही है जो कि अगस्त में 5.8 फीसद के स्तर पर थी। वहीं, साल दर साल के आधार पर इलेक्ट्रिसिटी प्रोडक्शन 5.1 फीसद से घटकर 3.4 फीसद के स्तर पर रहा है। साल दर साल के आधार पर माइनिंग सेक्टर में बढ़त दर्ज की गई है। यह अगस्त महीने में (-)1.2 फीसद से बढ़कर 7.9 फीसद के स्तर पर आ गया है।

साल दर साल के आधार पर सितंबर में कैपिटल गुड्स प्रोडक्शन (-)7.5 फीसद से बढ़कर 7.4 फीसद हो गई है। कंज्यूमर ड्यूरेबल्स 10.3 फीसद से स्तर से घटकर (-)4.8 फीसद हो गया है। वहीं, नॉन ड्यूरेबल्स आउटपुट 10 फीसद के स्तर पर रहा है। यह अगस्त महीने में 12.7 फीसद रहा था। प्राइमरी गुड्स का आउटपुट 2.2 फीसद से स्तर से बढ़कर 6.6 फीसद हो गया है।

मेडिकल घोटाला: जजों के नाम पर रिश्वत लेने की याचिका पांच सदस्यीय संविधान बेंच को रेफर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Factory output slows in September to 3.8%, sectoral breakup shows stability
Please Wait while comments are loading...