• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bitcoin से ज्यादा रिटर्न दे रही एथेरियम, निवेश के लिए बन रही अच्छा सौदा

|

नई दिल्ली, अप्रैल 24। पिछले एक साल में क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में खूब तेजी देखी गई है। क्रिप्टो मार्केट की अब तक की खासियत रही है कि यह सबसे लोकप्रिय डिजिटल टोकन बिटकॉइन के आस-पास ही घूमती रही है। इसे ऐसे भी समझ सकते हैं कि जहां क्रिप्टो मार्केट के 2 ट्रिलियन में आधे से ज्यादा यानि 1 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप अकेले बिटकॉइन की ही रही है। लेकिन अब बिटकॉइन के एकतरफा दबदबे को चुनौती मिलने लगी है। पिछले कुछ समय से दूसरी सबसे क्रिप्टोकरेंसी एथेरियम बिटकॉइन के मुकाबले अधिक रिटर्न दे रही है।

Bitcoin

पिछले कुछ सेशन पर नजर डालें तो एथेरियम ने बिटकॉइन के माइनस 12.4 % रिटर्न के मुकाबले 5.5% रिटर्न दिया है। गुरुवार को शाम बिटकॉइन जहां 1 प्रतिशत नीचे पर ट्रेड कर रही थी वहीं दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी 9 प्रतिशत ऊपर ट्रेड कर रही थी।

दूसरी डिजिटल करेंसी में उछाल
क्रिप्टोमार्केट के जानकारों के अनुसार इस समय आल्टकॉइन के समर्थन में बहुत सार तथ्य काम कर रहे हैं। आल्टकॉइन ऐसी डिजिटल करेंसी को कहा जाता है जो बिटकॉइन के बाद आई हैं।

वहीं तकनीकी पक्ष भी बिटकॉइन के पक्ष में बहुत ज्यादा काम नहीं कर रहे हैं। हाल ही में, 8 अक्टूबर 2020 के बाद पहली बार बिटकॉइन अपने 50-दिवसीय सिंपल मूविंग एवरेज (एसएमए) से नीचे बंद हुआ।

निवेशकों को आकर्षित कर रही ईथर
विशेषज्ञों के अनुसार, पिछले कुछ दिनों में ईथर और बिटकॉइन के बीच के इस अस्थिरता के पीछे अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों ताकत काम कर रहीं हैं। पिछले एक साल में बहुत सारे निवेशक जो बिटकॉइन की तरफ गए थे अब वे एथेरियम के बारे में भी जागरूक हैं। निवेशक भी अपने क्रिप्टो पोर्टफोलियो में दूसरे डिजिटल टोकन को भी जगह देना चाह रहे हैं।

सबसे खास बात है कि बिटकॉइन की रेस में निवेशक भी सीख रहे हैं। मार्च में कॉइनबेस आईपीओ घोषणा और बिटकॉइन की दूसरी खबरों के बीच कुछ निवेशकों ने अपना ईथर टोकन बेचकर बिटकॉइन में निवेश कर दिया था। अब जब बिटकॉइन की बढ़त खत्म होने की तरफ है तो लोग अपना मुनाफा निकाल रहे हैं और वापस लंबे इनवेस्ट के लिए ईथर की तरफ रुख कर रहे हैं।

English summary
ethereum is better than bitcoin to invest
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X