• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bitcoin से होगी टेस्ला कारों की खरीद, Elon Musk के इस फैसले का क्या होगा असर ?

|

वाशिंगटन। दुनिया की सबसे बड़ी और चर्चित क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन के मुख्य पेमेंट सिस्टम में लाने की चर्चा के बीच इसे लेकर बड़ी घोषणा हुई है। अब बिटकॉइन से टेस्ला कारों की खरीद की जा सकती है। इसकी घोषणा कंपनी के मालिक और सीईओ एलन मस्क ने ट्वीट कर दी है।

Elon Musk

एलन मस्क ने ट्वीट कर कहा कि "अब आप बिटकॉइन से टेस्ला (वाहन) खरीद सकते हैं।" इसके साथ ही मस्क ने कहा कि "बिटकॉइन से खरीद के बाद यह बिटकॉइन के रूप में ही रहेगी। इसे प्रचलित करेंसी में नहीं बदला जाएगा।"

इसका मतलब हुआ कि टेस्ला की कारों की कीमत बिटकॉइन में भी घोषित की जाएंगी और इसके बदले में मिलने वाले बिटकॉइन को कंपनी उस दौरान के मूल्य के बराबर में एक्सचेंज नहीं करेगी।

फिलहाल अमेरिका में सुविधा

हालांकि टेस्ला कारों को बिटकॉइन में खरीदने की सुविधा अभी अमेरिका में ही उपलब्ध रहेगी। साल के आखिर में कंपनी अमेरिका के बाहर भी बिटकॉइन को भुगतान माध्यम के रूप में स्वीकार करना शुरू कर देगी।

पिछले महीने ही टेस्ला ने बिटकॉइन में 1.5 अरब डॉल का निवेश किया था। एलन मस्क की इस घोषणा के बाद शेयर बाजार में बूम आया था। इसके साथ ही बिटकॉइन की कीमत भी फरवरी में अपने रिकॉर्ड स्तर को पार कर गई थी। टेस्ला के निवेश के ऐलान के बाद बिटकॉइन पर दुनिया भर में चर्चा तेज हो गई।

एलन मस्क के बिटकॉइन को भुगतान माध्यम के रूप में स्वीकार करने ऐलान के साथ ये तो साफ हो गया है बिटकॉइन को मुख्य भुगतान सिस्टम में लाने को लेकर चर्चा न सिर्फ और तेज होगी बल्कि इसके लिए मजबूत आधार भी मिलेगा। क्रिप्टोकरेंसी में एलन मस्क में उतरने के बाद से ही बिटकॉइन ने काफी तेजी देखी है और दुनिया भर में चर्चा का माध्यम बनी है। मस्क के के इसके बाद कई दूसरे निवेशक भी क्रिप्टोकरेंसी के लिए सामने आए हैं।

बड़े निवेशकों का समर्थन

इसी महीने अमेरिका के बड़े बैंक मॉर्गन स्टेनली ने भी क्रिप्टोकरेंसी बाजार में उतरने की घोषणा की थी। बैंक ने कहा था कि वह अपने अमीर ग्राहकों को बिटकॉइन तक पहुंचने का एक्सेस देगा। यानि कि ग्राहक बिटकॉइन को खरीद सकेंगे। हाल ही वीजा के सीईओ अल केली ने भी कहा था कि वह क्रेडिट कार्ड से बिटकॉइन की खरीद संभव बनाने पर काम कर रहे हैं। केली ने फॉर्च्यून की लीडरशिप नेक्स्ट पॉडकास्ट में ये बात कही थी।

क्रेडिट कार्ड से जल्द शुरू होगी Bitcoin की खरीद, VISA CEO ने बताया प्लान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
elon musk says now you can buy tesla car with bitcoin
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X