• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आठ बुनियादी क्षेत्रों के उत्पादन में मई में हुई 16.8 फीसद की वृद्धि

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 30: देश के बुनियादी क्षेत्र के आठ कोर उद्योगों के उत्पादन में मई, 2021 में 16.8 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई। बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह वृद्धि पिछले साल का निम्न तुलनात्मक आधार होने और प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पादों, इस्पात, सीमेंट और बिजली उत्पादन में तेजी आने से हासिल हुई। पिछले साल मई में आठ बुनियादी क्षेत्र (8 कोर सेक्टर्स) के उत्पादन (आउटपुट) में 21.4 फीसद का संकुचन दर्ज किया गया था।

eight core sectors in India reported a surge at 16.8% in May

पिछले साल मई में कोविड- 19 के संक्रमण को रोकने के लिये लगाये गए देश में लागू लॉकडाउन के कारण इन आठ बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में 21.4 प्रतिशत की बडी गिरावट दर्ज की गई थी। इस साल मार्च में इन उद्योगों में 11.4 प्रतिशत और अप्रैल महीने में 60.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई। अप्रैल 2021 में हासिल ऊंची वृद्धि की भी प्रमुख वजह एक साल पहले का तुलनात्मक आधार काफी नीचे रहना है।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक मई 2021 में बुनियादी क्षेत्र के उद्योगों में प्राकृतिक गैस का उत्पादन 20.1 प्रतिशत, रिफाइनरी उत्पादों का उत्पादन 15.3 प्रतिशत, इस्पात उत्पादन में 59.3 प्रतिशत, सीमेंट का 7.9 प्रतिशत, बिजली उत्पादन 7.3 प्रतिशत बढ़ा है। वही पिछले साल इन क्षेत्रों में मई महीने में उत्पादन क्रमश: 16.8 प्रतिशत, 21.3 प्रतिशत, 40.4 प्रतिशत, 21.4 प्रतिशत और 14.8 प्रतिशत घटा था।

AIIMS की रिसर्च स्टडी में दावा, एड्स के मरीजों में कम होता है कोरोना का असरAIIMS की रिसर्च स्टडी में दावा, एड्स के मरीजों में कम होता है कोरोना का असर

कोयला उत्पादन में भी मई 2021 में 6.9 प्रतिशत वृद्धि रही जबकि पिछले साल इसमें 14 प्रतिशत गिरावट रही थी। दूसरी तरफ उर्वरक और कच्चे तेल में मई में गिरावट दर्ज की गई। चालू वित्त वर्ष के शुरुआती दो माह अप्रैल और मई में आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर 35.8 प्रतिशत रही जबकि पिछले साल इन दोनों महीनों में उत्पादन 29.4 प्रतिशत घटा था।

English summary
eight core sectors in India reported a surge at 16.8% in May
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X