• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

2 ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप हासिल कर क्रिप्टोकरेंसी ने रचा इतिहास, Bitcoin का आधे पर कब्जा

|

नई दिल्ली। क्रिप्टोकरेंसी बाजार ने अब तक के चरम पर पहुंचते हुए 2 ट्रिलियन डॉलर की मार्केट कैप को छू लिया है। ये पहली बार है जब क्रिप्टोकरेंसी ने मार्केट कैपिटलाइजेशन में 2 ट्रिलियन का आंकड़ा छुआ है। पिछले कई महीनों में क्रिप्टोकरेंसी बाजार ने तेजी से उछाल भरी है और इसने संस्थागत और खुदरा निवेशकों दोनों को आकर्षित किया है।

Bitcoin

क्रिप्टोकरेंसी बाजार में सबसे आगे दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन है जिसने एक ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप छुआ था। क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के आधे बाजार पर बिटकॉइन का कब्जा है। मार्च में बिटकॉइन 61 हजार डॉलर को पार कर गई थी जो अब तक का सबसे उच्चतम स्तर था। हालांकि उसके बाद से बिटकॉइन अपेक्षाकृत कम कारोबार किया है।

दूसरे नंबर की क्रिप्टोकरेंसी एथेरम कहां ?
विश्लेषकों का कहना है कि जब तक बिटकॉइन 53,000 अमरीकी डॉलर से ऊपर रहती है, तब तक यह अपने ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की मार्केट कैप को बनाए रखने में सक्षम होगी। मार्केट कैप के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसी एथेरम 2,103 अमेरिकी डॉलर पर ट्रेड कर रही थी। सोमवार को एथेरम का मार्केट कैप 244 अरब अमरीकी डॉलर था। इसने पिछले शुक्रवार को 2,144.99 डालर की रिकॉर्ड ऊंचाई हासिल की थी।

दूसरे डिजिटल टोकन भी बढ़ रहे
क्रिप्टो एक्सचेंज बिटफाइनेक्स के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी पाउलो अर्दोइनो ने कहा, क्रिप्टोकरेंसी को लेकर "बिटकॉइन और एथेरम के बाहर भी निवेशकों की रुचियों का विस्तार शुरू हो गया है।" उन्होंने कहा, '' जैसे क्रिप्टोकरेंसी इंडस्ट्री परिपक्व हो रही है, हम उम्मीद करते हैं कि ज्यादा ब्लॉकचेन-आधारित एप्लीकेशन दुनिया के सामने आएंगी और इसके साथ-साथ अन्य वैकल्पिक परिसंपत्तियों को लेकर रुचि भी बढ़ेगी।"

ब्लॉकचेन डेटा प्रदाता ग्लासनोड ने एक शोध रिपोर्ट में कहा है कि बिटकॉइन ने 1 सप्ताह के लिए 1 ट्रिलियन मार्केट कैप को हासिल किया है जो "बिटकॉइन और सभी क्रिप्टोकरेंसी एसेट के लिए एक मजबूत समर्थन तैयार किया है।

Bitcoin निवेशक रहें सावधान, क्रैश हो सकती है क्रिप्टोकरेंसी, जानिए इसके पीछे की वजहBitcoin निवेशक रहें सावधान, क्रैश हो सकती है क्रिप्टोकरेंसी, जानिए इसके पीछे की वजह

English summary
cryptocurrency reached 2 trillion market cap bitcoin 1 trillion
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X